विराट कोहली की Royal Challengers Bengaluru ने इस नेक काम से बेंगलुरु में पानी की समस्या को किया कम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Royal Challengers Bengaluru: RCB ने आज (शनिवार, 05 अक्टूबर 2024) विधायक श्री विश्वनाथ और RCB के उपाध्यक्ष तथा प्रमुख राजेश मेनन की उपस्थिति में औपचारिक रूप से पूरी तरह से बहाल इट्गलपुरा और सदानाहल्ली झीलों को स्थानीय पंचायत को सौंप दिया।

author-image
By SACHIN HARI LEGHA
New Update
Royal Challengers Bengaluru RCB Completes Restoration of Ittgalpura and Sadenahalli Lakes

Royal Challengers Bengaluru RCB Completes Restoration of Ittgalpura and Sadenahalli Lakes

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Royal Challengers Bengaluru: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने आज (शनिवार, 05 अक्टूबर 2024) विधायक श्री विश्वनाथ और RCB के उपाध्यक्ष तथा प्रमुख राजेश मेनन की उपस्थिति में औपचारिक रूप से पूरी तरह से बहाल इट्गलपुरा और सदानाहल्ली झीलों को स्थानीय पंचायत को सौंप दिया। पर्यावरण संरक्षण के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की RCB की गो ग्रीन पहल के तहत इस परियोजना ने कभी गाद से भरे और समाप्त हो चुके इन जल निकायों में नई जान फूंक दी है।

Royal Challengers Bengaluru Completes Restoration of Ittgalpura and Sadenahalli Lakes

आपको बताते चलें कि आरसीबी ने (कार्यान्वयन भागीदारों) इंडिया केयर्स फ़ाउंडेशन और फ्रेंड्स ऑफ़ लेक्स के साथ साझेदारी में एक विस्तृत पत्र प्रस्तुत किया, जिसमें विस्तृत जानकारी दी गई है झील सुधार के लिए हस्तक्षेपों को उजागर करते हुए कार्य का दायरा पूरा हो गया है। पानी के प्रति गहरी सांस्कृतिक श्रद्धा को दर्शाते हुए, समारोह में एक पारंपरिक गंगा पूजा भी शामिल थी। जो एक पवित्र अनुष्ठान है जो झील की दीर्घकालिक शुद्धता और स्थिरता के लिए समुदाय की आशा को दर्शाता है। अब स्थानीय समुदाय पर यह जिम्मेदारी है कि वह भविष्य की पीढ़ी की जल सुरक्षा के लिए इसे आगे भी बनाए रखे और आसपास के क्षेत्र में जल संकट के जोखिम का मुकाबला करे।

आरसीबी की झील सुधार कार्य परियोजना को बेंगलुरु में अत्यधिक जल तनाव वाले क्षेत्रों में सूखे के प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। जहाँ पानी के प्राकृतिक स्रोत तक पहुँच नहीं है और जो पूरी तरह से भूजल और सतही जल पर निर्भर हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के उपाध्यक्ष और प्रमुख राजेश मेनन ने कहा, "सडेनहल्ली और इटागलपुरा झीलों का चयन महत्वपूर्ण था, क्योंकि वे कई डाउनस्ट्रीम झीलों के स्रोत के रूप में काम करते हैं, जिससे क्षेत्र में समग्र जल सुरक्षा सुनिश्चित होती है। किए गए कार्य मानसून के दौरान बाढ़ नियंत्रण में सुधार के लिए झील बहाली के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हैं।"

परियोजना के हिस्से के रूप में, 50,000 टन से अधिक गाद और रेत को सावधानीपूर्वक हटाया गया। जिसमें से अधिकांश को स्थानीय किसानों द्वारा वृक्षारोपण प्रयासों के लिए फिर से इस्तेमाल किया गया। यह दर्शाता है कि कैसे प्रक्रिया के हर चरण को पारिस्थितिकी और सामुदायिक लाभ दोनों को अधिकतम करने के लिए सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध किया गया था। परियोजना की पारिस्थितिक दृष्टि को आगे बढ़ाते हुए आरसीबी ने बाढ़ को प्रबंधित करने और स्थानीय जैव विविधता को जोड़ने में मदद करने के लिए झीलों के नए चौड़े किए गए बांधों के साथ 3,000 से अधिक पेड़ भी लगाए।

इस परियोजना में लगभग 300 दिनों तक 600 से अधिक स्थानीय श्रमिकों को शामिल किया गया, जो सामुदायिक भागीदारी और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। झीलों के पारिस्थितिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के अलावा, इस पहल ने एथनो-बायोडायवर्सिटी, तितली और बांस पार्कों सहित कई पार्कों की शुरुआत की। साथ ही आर्द्रभूमि जो प्रवासी पक्षियों के लिए महत्वपूर्ण आवास के रूप में काम करती है।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2023 में लॉन्च की गई, आरसीबी की झील सुधार कार्य परियोजना को इटगलपुरा और सदानाहल्ली झीलों की जल भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो लंबे समय से सीमित भूजल पर निर्भर थीं। आरसीबी के काम ने इन झीलों को बेंगलुरु के जल पारिस्थितिकी तंत्र के प्रमुख तत्वों में बदल दिया है। जिससे शहर के लिए स्थायी जल सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। बहाली ने कई डाउनस्ट्रीम जल निकायों के लिए पानी की आपूर्ति को भी बढ़ावा दिया है, उन्हें इस तरह से एकजुट किया है कि पूरी प्रणाली मजबूत हो गई है।

About Royal Challengers Bangalore

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का स्वामित्व रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जो डियाजियो इंडिया की सहायक कंपनी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (जिसे अक्सर RCB के रूप में संक्षिप्त किया जाता है) बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है, जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलती है। मूल दस टीमों में से एक, टीम ने आईपीएल में 03 बार फाइनल में जगह बनाई है और 2020, 2021 और 2022 में लगातार तीन वर्षों तक प्लेऑफ़ में पहुँची है। 2024 में टीम ने 1% संभावना के साथ अंक तालिका के निचले भाग से 6 में से 6 गेम जीतकर क्वालीफाई किया। टीम में अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र के सिद्ध सितारों और उभरती हुई प्रतिभाओं का एक बढ़िया मिश्रण है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु महिला प्रीमियर लीग 2024 में चैंपियन बनकर उभरी। आरसीबी ने जनवरी 2023 में पूरे 901 करोड़ की बोली लगाकर महिला प्रीमियर लीग में एक टीम के स्वामित्व और संचालन का अधिकार जीता था और प्रतिष्ठित भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (3.40 करोड़ रुपये) की खरीद के साथ नीलामी में एक मजबूत टीम बनाई, जो न केवल डब्ल्यूपीएल 2024 में बल्कि दुनिया की सभी अन्य महिला क्रिकेट लीगों में सबसे महंगी खरीद बन गई।

 

 

READ MORE HERE :

‘फैंस को समझना चाहिए की वो हमारे देश का है...’ Harbhajan Singh on HARDIK PANDYA

"रोहित धोनी की तुलना में बेहतर कप्तान के रूप में..." Harbhajan Singh का बड़ा दावा

EXCLUSIVE: रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए Harbhajan Singh ने दिया सुझाव, जानिए क्या कहा!

"भारत ही न 5-0 से जीत जाए.." स्पोर्ट्स यारी से बातचीत के दौरान Harbhajan Singh ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बताया अपना अनुमान

Latest Stories