क्या Virat Kohli की टेस्ट कप्तानी का दौर सौरव गांगुली के दौर जैसा था ?

Sourav Ganguly Virat Kohli: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बल्लेबाजी कोच संजय मांजरेकर ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली और सौरव गांगुली के कप्तानी कार्यकाल की आपस में तुलना की। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Sanjay Bangar STATEMENT on Sourav Ganguly and Virat Kohli Test captaincy

Sanjay Bangar STATEMENT on Sourav Ganguly and Virat Kohli Test captaincy

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Sourav Ganguly Virat Kohli: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बल्लेबाजी कोच संजय मांजरेकर ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली और सौरव गांगुली के कप्तानी कार्यकाल की आपस में तुलना की। अवगत करवाते चलें कि गांगुली और कोहली दोनों की ही कप्तानी में अपने आक्रामक रवैये और विदेशी परिस्थितियों में टेस्ट मैच जीतने की अपनी भूख के लिए जाने जाते थे। असल में उनके दोनों के कार्यकाल विदेशी परिस्थितियों में भारत के लिए कई यादगार जीत से भरे हुए थे। खासकर गांगुली टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान हैं, जिन्होंने 49 टेस्ट मैचों में से 21 में जीत हासिल की है, जिनमें से दो जीत SENA देशों में आई हैं।

Sourav Ganguly and Virat Kohli Test Captaincy

आपको बताते चलें कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के समान ही विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। जिन्होंने 68 मैचों में से 40 में जीत हासिल की है, जिसमें SENA देशों से आई 7 जीत भी शामिल हैं, जो किसी भारतीय कप्तान द्वारा द्वारा सबसे अधिक है। कोहली और गांगुली दोनों की कप्तानी शैलियों की तुलना करते हुए संजय बांगर ने कहा कि दोनों के पास अलग-अलग तरीके थे, जो कुछ काम आए जबकि कुछ नहीं।

संजय बांगर ने हाल ही में कहा, “मुझे लगता है कि विराट कोहली की कप्तानी का दौर सौरव गांगुली के दौर के जैसा ही था। 2001 से लेकर शायद 2004-05 तक, जब सबका जोर विदेश में टेस्ट मैच जीतने पर था। मेरा मानना ​​है कि मोटे तौर पर अलग-अलग तरीके हैं। हर कोई ऐसा करना या हासिल करना चाहता है, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि कुछ तरीके कारगर रहे और कुछ नहीं।” आगे बोलते हुए बांगर ने यह भी कहा कि कोहली को लंबे समय तक टेस्ट कप्तान के तौर पर बने रहना चाहिए था।

गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका में भारत की 1-2 सीरीज़ हार के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। दिल्ली में जन्मे बल्लेबाज ने इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद अंतर्राष्ट्रीय टी20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि रोहित शर्मा के दोनों सफेद गेंद फॉर्मेटों में उनकी जगह लेने के बाद उनकी भूमिका जारी रखने की इच्छा के बावजूद उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया गया था।

 

 

READ MORE HERE :

Shri Krishna Janmashtami: भगवान कृष्ण के जनमोत्स्व पर इन क्रिकेटरों ने ऐसी प्रतिक्रियाएं

बांग्लादेश से शर्मनाक हार के बाद Shahid Afridi ने शान मसूद से लेकर पीसीबी तक को धो डाला! जानिए क्या कहा?

"पहले खुद पर ध्यान दो...." पाकिस्तान की हार के बाद शान मसूद पर भड़के Ramiz Raja

'अगर रोहित नीलामी में आए तो...' Rohit Sharma को लेकर इस आईपीएल अधिकारी ने दिए बड़े झटके के संकेत!

Latest Stories