Rishabh Pant से पहले Sanju Samson? BCCI Source

दबाव में शांत आचरण, शानदार बल्लेबाजी फॉर्म ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को उन्हें टी20 विश्व कप के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के स्थान के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में विचार करने के लिए मजबूर किया।

author-image
By Shubham Singh
New Update
टी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जैसे ही IPL सीज़न 17 शुरू हुआ, कहानी में Rishabh Pant की उल्लेखनीय लचीलापन का बोलबाला था, जो एक दर्दनाक दुर्घटना से उबरकर फिर से क्रिकेट के मैदान की शोभा बढ़ा रहे थे।पंत की वापसी का सबसे उत्साहजनक पहलू उनकी बेहतर फिटनेस और चपलता, विशेषकर उनका विकेटकीपिंग कौशल था। आईपीएल में जो बात सुर्खियों में रही, वह Sanju Samson की नई निरंतरता थी, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप के लिए भारत के 'कीपिंग स्टॉक को बढ़ावा मिला।

अधिकांश आईपीएल में, सैमसन धमाकेदार शुरुआत करते हैं और कुछ मैच जिताने वाली पारियां खेलते हैं और फिर धीमी गति से आगे बढ़ते हैं। हालाँकि, इस बार, सैमसन एक अलग व्यक्ति थे, जो राजस्थान रॉयल्स का नेतृत्व कर रहे थे।

लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 52 गेंदों में नाबाद 82 रन की मैच जिताऊ पारी से शुरुआत करते हुए, केरल के कीपर-बल्लेबाज ने एक ताज़ा बदलाव करते हुए, गति को कम नहीं होने दिया और 16 मैचों में 48.27 की औसत से 531 रन बनाए। पांच अर्द्धशतक और 153.46 की स्ट्राइक रेट के साथ, उनमें से अधिकांश नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं।

“संजू हमेशा स्पिन और गति के अच्छे खिलाड़ी और अच्छे विकेटकीपर रहे हैं। हालाँकि, इस बार चयनकर्ताओं को जो बात प्रभावित हुई वह यह थी कि वह अधिक फिट दिख रहे थे। अगर उन्होंने खेल के प्रति यह रवैया पहले दिखाया होता, तो वह भारत के लिए और भी अधिक खेल सकते थे, ”भारतीय क्रिकेट में मौजूदा निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल एक सूत्र ने TOI को बताया।

आईपीएल 2024 में सैमसन की निरंतरता की प्रशंसा करते हुए, भारत के पूर्व विकेटकीपर और पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने टीओआई से कहा, “संजू को इस तरह बल्लेबाजी करते देखना बहुत ताज़ा था। हर कोई उनकी निरंतरता के बारे में बात कर रहा है, लेकिन मेरे लिए, इससे भी अधिक, यह खेल के प्रति जागरूकता थी जो उन्होंने एक कप्तान और बल्लेबाज के रूप में दिखाई। खेल के प्रति उनकी जागरूकता बढ़ने से उनकी निरंतरता में सुधार हुआ।''

शानदार नेतृत्व कौशल, बल्ले से शानदार फॉर्म और दबाव में शांत स्वभाव का प्रदर्शन करते हुए, 29 वर्षीय खिलाड़ी ने रॉयल्स को प्लेऑफ़ में पहुंचाया, जिससे राष्ट्रीय चयनकर्ताओं और कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ जैसे टीम प्रबंधन को उनके बारे में विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। टी20 विश्व कप के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के स्थान के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में।

इस प्रक्रिया में, उन्होंने अनुभवी केएल राहुल को पछाड़ दिया, जिन्होंने भारत के लिए 72 मैचों में 2265 रन बनाए हैं और संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया में भारत के पिछले दो T20 World Cup अभियानों का हिस्सा थे। जितेश शर्मा और ईशान किशन बेशक सैमसन से काफी पीछे रह गए।

 

Read more here: 

Mr. 360 ने Babar Azam को ट्रोल करने वालों को दिया जवाब

Ireland के खिलाफ Sunil Gavaskar की चौंकाने वाली Playing XI

Sri Lanka ने T20 World Cup के इतिहास में सबसे कम स्कोर दर्ज किया

क्या T20 World Cup 2024 में भारत को मिलेगा फायदा?

 

Latest Stories