Shakib Al Hasan ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट

Shakib Al Hasan: बांग्लादेश के दिग्गज स्पिनर शकीब अल हसन ने इतिहास रच दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में बाएं हाथ के स्पिनर के द्वारा सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किया। (cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
hasan

Shakib Al Hasan

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बांग्लादेश के स्टार ऑल राउंडर शकीब अल हसन ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शकीब अल हसन के लिए ये मुकाबला यादगार बन गया है और उन्होंने इस मुकाबले में इतिहास रच दिया हैं। 

बांग्लादेश के शकीब अल हसन ने इस मुकाबले की दूसरी पारी में विकेट चटका कर इतिहास रच दिया है। डैनियल विटोरी को पीछे छोड़ कर शकीब अल हसन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बाएँ हाथ के स्पिनर बन गए है। इस मुकाबले में उन्होंने इतिहास रच दिया है। 

Shakib Al Hasan ने रचा इतिहास

पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया हैं। इस मुकाबले की दूसरी पारी में इस खबर के लिखे जाने तक शकीब अल हसन ने इ विकेट चटका दिया हैं। इसी कारण उन्होंने डैनियल विटोरी को भी  पीछे छोड़ दिया हैं। उनके नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 707 विकेट है वही विटोरी के नाम 705 विकेट का रिकॉर्ड हैं।

शकीब अल हसन के करियर के बारे में बात की जाए तो 2006 में डेब्यू करने के बाद से वो लगातार बांग्लादेश टीम का एक अहम हिस्सा हैं। उन्होंने अभी तक अपने करियर में कुल 444 मुकाबले खेल लिए है जिसमे उनके नाम 707 विकेट हैं। उनकी औसात 28 की हैं।

कौन कौन है टॉप 5 में शामिल

इस लिस्ट में काफी बड़े बड़े स्पिनरों का नाम शामिल हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में इन गेंदबाजों ने अपना काफी बड़ा नाम कमाया है और अपने बेहतरीन गेंदबाज़ी से सभी को काफी ज्यादा परेशान भी किया हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अभी टॉप पर शकीब अल हसन हैं। इस लिस्ट में टॉप 5 बाएँ हाथ के गेंदबाज़ कुछ इस प्रकार के हैं।

1. शकीब अल हसन – 707 विकेट (444 मुकाबले)

2. डैनियल विटोरी – 705  विकेट (442 मुकाबले)

3. रविन्द्र जडेजा - 568 विकेट (343 मुकाबले)

4. रंगा हेराथ – 525 विकेट (181 मुकाबले)

4. सनथ जयसूर्या 440 विकेट (586 मुकाबले)

 

 

READ MORE HERE :

IPL 2025 की सबसे बड़ी खबर! केकेआर और एमआई श्रेयस अय्यर तथा सूर्यकुमार यादव के बीच करेंगे हेराफेरी?

आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा औसत वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में Shikhar Dhawan का नाम सबसे ऊपर

PAK vs BAN: चौथे दिन बांग्लादेश ने हासिल की तगड़ी बढ़त, देखें दिन की पूरी हाईलाइट्स

'सचिन-धोनी के समान ही हैं विराट और रोहित, बदलाव नामुमकिन' Kapil Dev ने दिया बड़ा बयान

Latest Stories