Smriti Mandhana मना रही है आज अपना जन्मदिन, जन्मदिन मुबारक !

Smriti Mandhana : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाडी स्मृति मंधाना दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। जन्मदिन मुबारक हो(Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Smriit

Smriti Mandhana birthday celebration

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Smriti Mandhana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाडी स्मृति मंधाना दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है जहाँ उन्होंने लगतार अपने प्रदर्शन से सभी को इम्प्रेस किया है। स्मृति मंधाना आज अपना जन्मदिन मना रही है जहाँ उन्हें उनके फैन्स हर जगह ही विश कर रहे है। 

महाराष्ट्रा में जन्मी स्मृति मंधाना आज अपना 28वा जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म एक मारवारी हिन्दू परिवार हुआ था और उन्होंने बचपन से ही क्रिकेट पर ध्यान दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मात्र 9 वर्ष की उम्र में महाराष्ट कि अंडर 15 की टीम में उनका चुनाव हो गया था।

Smriti Mandhana के कमाल एक रिकॉर्ड :

स्मृति मंधाना भारत की शानदार और सबसे अच्छी बल्लेबाजों  में से एक है जहाँ उन्होंने भारत के लिए काफी मुकाबले खेले है और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए है। उनकी तुलना भारतीय पुरुष टीम के किंग कोहली से की जाती है जहाँ दोनों ही खिलाड़ी 18 नंबर की जर्सी भी पहनते है।

स्मृति के कुछ बड़े रिकॉर्ड के बारे में बात की जाए तो उन्होंने 2018 और 2022 महिला क्रिकेटर ऑफ़ डी इयर का खिताब जीता था। इसके अलावा आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ डी इयर का खिताब 2018, 2021 में महिला टी20 प्लेयर ऑफ़ डी इयर का खिताब, सिल्वर मेडल कॉम्मनवेल्थ 2022, एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता है।

Smriti Mandhana ने आरसीबी को जिताया खिताब :

स्मृति मंधाना की कप्तानी में पहली बार आरसीबी की टीम अपना पहला खिताब जीत पाई है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्मृति मंधना ने आरसीबी को 2023 में महिला प्रीमियर लीग का खिताब जिताया था। आरसीबी को खिताब जीताने वाली वो पहली कप्तान बनी है।

Smriti Mandhana का करियर स्टेट : 

स्मृति मंधना ने 85 वनडे मुकाबलों में 3585 रन बनाए है जहाँ पर उन्होंने 7 शतक और 27 अर्धशतक जड़े है। इसक अलावा उन्होंने टेस्ट में 7 मुकाबलों में 629 रन बनाए है। उन्होंने टी20 मुकाबलों में 136 मुकाबलों में 3320 रन बनाए है।

 

Read More : 
BCCI द्वारा सिलेक्शन कमिटी की बैठक स्थगित, अब इस दिन होगा स्क्वाड का चुनाव!

BYJUS का किस्सा खत्म! बीसीसीआई से हारा केस, दिवालिया घोषित होना तय!

विराट कोहली से लड़ाई पर Naveen UL Haq ने फिर किया बड़ा खुलासा!

रिटायरमेंट के बाद इस नए रोल में इंग्लैंड की टीम से जुड़े James Anderson

Latest Stories