Budget 2024 for Sports: इस साल के वार्षिक बजट में स्पोर्ट्स को क्या मिला? मोदी ने खेलों पर बरसाए करोड़ों रुपए!

Sports Budget: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सिथारमण के द्वारा भारत का बजट पेश किया जिसमे स्पोर्ट्स पर भी काफी ध्यान दिया गया और बजट में बढ़ोतरी की गई है। (Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
Budget

Sports budget by indian government for the next year

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हुआ है है जहाँ भारत की वित्त मंत्री निर्मला सिथारमण ने भारत के अगले साल का बजट पेश किया है। इस बार वित्त मंत्री निर्मला सिथारमण के द्वारा खेल के लिए भी काफी अच्छा बजट पेश किया है जहाँ सरकार के द्वारा इस बार खेल [पर काफी ज्यादा ध्यान दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि खेलो इंडिया सरकार की एक अहम मुहीम है जहाँ इस बार सरकार के द्वारा बजट में स्पोर्ट्स मंत्रालय को 3442.2 करोड़ रूपए दिये गए है जिसमे से खेलो इंडिया को इसमें से 900 करोड़ दिए गए है जोकि काफी अच्छी बात है।

Budget 2024 for Sports: पिछले साल की तुलना में कितना अंतर

इस बार के बजट की तुलना अगर पिछले साल से की जाए तो खेलो इंडिया का बजट पिछले साल 880 करोड़ का था वही इस बार इसमें 20 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। वही पभी 26 जुलाई से पेरिस ओल्य्मिक की शरूआत हो रही और आने वाले समय में एशियन गेम्स और कामनवेल्थ गेम्स भी है जहाँ इसको देखते हुए इस बार खेल बजट में बस 45.36 करोड़ रुपये की मामूली वृद्धि की गई है। 

भारतीय सरकार के द्वारा पिछले कुछ सालो में खेल के ऊपर काफी ज्यादा निवेश किया गया और उनका ये नज़रिया साफ़ नज़र आता है कि वो खेल को और भी ज्यादा प्रसिद्ध और लोकप्रिय बनाना चाहते है। इसी कारण सरकार के द्वारा काफी सारे मुहीम भी चलाई जा रही है जोकि भारत के हर कोने से अलग अलग खेल में हमे खिलाड़ी दे रही है और इसी कारण देश में खेल का विकास भी हो रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले ओलिंपिक में भारत के इतिहास का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा था जब भारत ने कुल 7 पदक जीते थे और बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इसी कारण भारत को आने वाले सालो में खेल पर और ध्यान देना चाहिए ताकि भारत इस क्षेत्र में भी अपना नाम रौशन कर सके।  

 

 


READ MORE HERE:

शोहरत और ताकत के बाद विराट कोहली बहुत बदल गया’ Amit Mishra ने चीकू की खोली पोल!

वर्ल्ड चैंपियन Hardik Pandya का वडोदरा में हुआ भव्य स्वागत, देखें पूरा वीडियो

Yuvraj Singh ने अपनी ऑल-टाइम प्लेइंग 11 से एमएस को क्यों किया बाहर?

मुंबई इंडियंस को छोड़ अब Rohit Sharma राजस्थान रॉयल्स के लिए करेंगे कप्तानी! पढ़ें पूरी रिपोर्ट


Latest Stories