Sri Lanka ने T20 World Cup के इतिहास में सबसे कम स्कोर दर्ज किया

श्रीलंका ने टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे कम 77 रन बनाए। इससे पहले श्रीलंका का टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर 87 था जो उसने ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

author-image
By Shubham Singh
New Update
f
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

South Africa के क्रूर गेंदबाजी आक्रमण के सामने Sri Lanka की टीम टी-20 इतिहास में अपने अब तक के सबसे न्यूनतम स्कोर पर केवल 77 रन बनाकर आउट हो गई। न्यू यॉर्क में खेले जा रहे इस मैच में श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसारंगा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनके बल्लेबाजों ने जो खेल दिखाया उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी।

Anrich Nortje के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। नॉर्टजे के विनाशकारी स्पैल ने उन्हें केवल 7 रन देकर 4 विकेट लेने के लिए मजबूर कर दिया, जिससे वह सुर्खियों में आ गए। हालाँकि, उनके साथियों का योगदान भी उतना ही महत्वपूर्ण था। ओटनील बार्टमैन ने तुरंत प्रभाव डाला, अपनी पहली ही गेंद पर एक विकेट लिया और 2.25 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट बनाए रखी। इस बीच, केशव महाराज के लगातार गेंदों पर दो विकेट ने श्रीलंकाई बल्लेबाजी लाइनअप को और ध्वस्त कर दिया।

Lowest Score in T20 World Cup: 

श्रीलंकाई टीम का ये T20 World Cup में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका का टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर 87 था जो उसने ब्रिजटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। लेकिन इस बार श्रीलंका ये स्कोर भी पार नहीं कर पाई। श्रीलंका के बल्लेबाजों से इतने खराब प्रदर्शन की उम्मीद किसी ने नहीं की थी। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जिस तरह से बल्लेबाजी की उससे साफ पता चल रहा था कि वह सीख नहीं रहे हैं। मसलन शुरुआती बल्लेबाज बड़े शॉट्स खेलने की गलती में आउट हुए।

इस टूर्नामेंट में पहली बार इस्तेमाल की जा रही न्यूयॉर्क की पिच बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुई। इसके असंगत उछाल और प्रस्ताव पर स्विंग ने स्कोर करना मुश्किल बना दिया। इसके अलावा, विस्तृत आउटफील्ड ने बल्लेबाजी पक्ष की परेशानी बढ़ा दी, जिससे बाउंड्री लगाना मुश्किल हो गया। श्रीलंका अपनी पूरी पारी में केवल तीन चौके और तीन छक्के ही लगा सका, जो सिर्फ 19.1 ओवर तक चली।

इतने महत्वपूर्ण मैच में श्रीलंका का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा. साझेदारी बनाने या दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की रणनीति का मुकाबला करने में टीम की असमर्थता स्पष्ट थी। शुरुआत से ही, वे परिस्थितियों का सामना करने में असमर्थ लग रहे थे, बिना किसी पर्याप्त प्रतिरोध के नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहे। टी20ई क्रिकेट में श्रीलंका के लिए यह ऐतिहासिक गिरावट न केवल उनकी तैयारी और अनुकूलन क्षमता पर सवाल उठाती है, बल्कि उनके गेंदबाजों के लिए इतने छोटे स्कोर का बचाव करना भी एक कठिन काम है। इस स्थिति से मैच का रुख पलटने के लिए टीम को चमत्कारी प्रयास की जरूरत होगी.

 

Read more here: 

क्या T20 World Cup 2024 में भारत को मिलेगा फायदा?

T20 WORLD CUP 2024: पहले मैच में टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Gautam Gambhir ने भारतीय टीम के Head Coach बनने पर पहली बार बात की

Dinesh Karthik ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

Latest Stories