क्रिकेट इतिहास में कई शानदार रिकॉर्ड से लेकर मैच फिक्सिंग तक, जानिए कैसा था ‘महाराज’ Ajay Jadeja का करियर?

Ajay Jadeja Cricket Career: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा को जामनगर का अगला जाम साहब घोषित किया गया है। नवानगर के महाराजा जाम साहब ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Team India Ajay Jadeja Cricket Career Records Achievements and Controversies

Team India Ajay Jadeja Cricket Career Records Achievements and Controversies

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ajay Jadeja Cricket Career: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा को जामनगर का अगला जाम साहब घोषित किया गया है। नवानगर के महाराजा जाम साहब ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की। इस घोषणा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तहलका मचा दिया और जडेजा चर्चा में आ गए। आइए अजय जडेजा के भारत के लिए खेल करियर और उनके नाम से जुड़े रिकॉर्ड्स पर एक नज़र डालते हैं।

Ajay Jadeja Cricket Career (First-Class)

आपको बताते चलें कि अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने 1988/89 सीज़न के दौरान अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज जडेजा ने 111 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 54.00 की औसत से 8100 रन बनाए। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर के दौरान 20 शतक और 40 अर्धशतक लगाए और दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर जैसी टीमों के लिए खेले। जडेजा ने अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच नवंबर 2013 में नागपुर में विदर्भ के खिलाफ हरियाणा के लिए खेला था। दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज, जडेजा ने अपने प्रथम श्रेणी करियर में 54 विकेट लिए।

Ajay Jadeja Cricket Career (List A)

पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने 1988-89 सीज़न के दौरान लिस्ट ए में भी पदार्पण किया। उन्होंने 291 लिस्ट ए खेलों में 37.91 की औसत से 8304 रन बनाए और 11 शतक और 48 अर्द्धशतक बनाए, जिसमें उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 119 रहा। उन्होंने अपने लिस्ट ए करियर के दौरान 46.08 की औसत से 49 विकेट भी लिए। जडेजा ने अपना आखिरी लिस्ट ए मैच राजस्थान के लिए 10 फरवरी, 2006 को मध्य प्रदेश के खिलाफ खेला था।

Ajay Jadeja Cricket Career (ODI)

अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने 28 फरवरी, 1992 को मैके में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था। यह एक विश्व कप का खेल था और लगातार बूंदाबांदी के कारण मैच धुल गया था। जडेजा ने 196 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 37.47 की औसत और 69.79 की स्ट्राइक रेट से 5359 रन बनाए। उन्होंने वनडे में छह शतक और 30 अर्धशतक भी लगाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ दो-दो शतक और वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक शतक लगाया। उन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान 20 विकेट लिए, जिसमें 9 अप्रैल, 1999 को शारजाह में इंग्लैंड के खिलाफ 3/3 का उनका करियर का सर्वश्रेष्ठ स्पेल भी शामिल है।

Ajay Jadeja Cricket Career (Test)

दिग्गज अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने भारत के लिए वनडे डेब्यू करने के बाद टेस्ट डेब्यू किया। उनका टेस्ट डेब्यू नवंबर 1992 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुआ था। उन्होंने अपने करियर के दौरान 15 टेस्ट खेले और 26.18 की औसत से 576 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। उनका टेस्ट करियर वास्तव में आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि वे अपने सामने आए मौकों का पूरा फायदा नहीं उठा पाए। उनके करियर का आखिरी टेस्ट भी फरवरी 2000 में प्रोटियाज के खिलाफ था और भारत वानखेड़े स्टेडियम में चार विकेट से मैच हार गया था।

Ajay Jadeja Cricket Career (Records)

  1. अजय जडेजा (Ajay Jadeja) उन बहुत कम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने 5000 वनडे रन बनाए हैं और 50 फील्डिंग आउट किए हैं।
  2. अजय जडेजा उन 13 खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने भारत के लिए वनडे में 5000 से अधिक रन बनाए हैं।

Ajay Jadeja Cricket Career (Controversy)

सीबीआई द्वारा मैच फिक्सिंग की जांच में पाए जाने के बाद दिसंबर 2000 में अजय जडेजा (Ajay Jadeja) पर 05 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। जडेजा ने प्रतिबंध का विरोध किया लेकिन नवंबर 2004 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की उनकी याचिका खारिज कर दी। इसके बाद उन्हें एक डिवीजन बेंच द्वारा घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति दी गई।

Ajay Jadeja Cricket Career (Coaching)

गौरतलब है कि अपने उतार चढ़ाव वाले क्रिकेट करियर के बाद सितंबर 2023 में अजय जडेजा (Ajay Jadeja) को भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का सहायक कोच/मेंटर नियुक्त किया गया। अफगान टीम ने टूर्नामेंट के दौरान एक सफल रन का आनंद लिया, क्योंकि उन्होंने वनडे में पहली बार गत चैंपियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया। इसके बाद इन सभी जीत का श्रेय भी अजय को मिलने लगा।

 

 

READ MORE HERE :

IND vs NZ 1st Test Predicted XI: भारत-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट मैच की संभावित प्लेइंग 11, गिल की जगह किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका?

IND vs NZ 1st Test Weather Report: कल के मैच में बारिश की संभावना! मैच से पहले देखें बेंगलुरू वेदर रिपोर्ट

सीएसके के इस खिलाड़ी ने धोनी से कर दी गद्दारी? Rohit Sharma की करने लगा जमकर तारीफ!

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हुए Shubman Gill ? कारण जानकार फैंस का टूट जाएगा दिल!

Latest Stories