क्रिकेटर Anshuman Gaekwad का हुआ निधन, शोक में डूबा भारतीय क्रिकेट जगत

BCCI Anshuman Gaekwad Die: पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच अंशुमान गायकवाड़ का 71 साल की उम्र में ब्लड कैंसर से जूझते हुए निधन हो गया। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Team India BCCI Anshuman Gaekwad Die News Age and blood cancer Updates

Team India BCCI Anshuman Gaekwad Die News Age and blood cancer Updates

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BCCI Anshuman Gaekwad Die: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंशुमान गायकवाड़ का 71 साल की उम्र में ब्लड कैंसर से जूझते हुए निधन हो गया। इससे पहले बीसीसीआई के मानद सचिव ने गायकवाड़ की सहायता के लिए 1 करोड़ रुपये भी इलाज के लिए दिए थे। पूर्व क्रिकेटर ने 1985 से 1987 तक राष्ट्रीय टीम के लिए 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच भी खेले थे। 12 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अंशुमान गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) ने 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 2 शतकों के साथ 2254 रन भी बनाए और 1983 में जालंधर में पाकिस्तान के खिलाफ 201 रन का सर्वोच्च स्कोर भी बनाया।

Anshuman Gaekwad Die Blood Cancer

आपको बताते चलें कि पिछले महीने प्रेस विज्ञप्ति में बीसीसीआई ने अंशुमान गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) के परिवार को व्यापक सहायता देने का वादा किया था तथा उनके ठीक होने की उम्मीद और विश्वास व्यक्त किया। 71 वर्षीय गायकवाड़ की गंभीर स्थिति को सबसे पहले इस साल की शुरुआत में पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल ने उजागर किया था। पाटिल ने खुलासा किया कि गायकवाड़ एक साल से अधिक समय से अपनी बीमारी से बहादुरी से जूझ रहे हैं और लंदन में उनका इलाज चल रहा है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंशुमान गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) ने व्यक्तिगत रूप से पाटिल को अपनी वित्तीय चुनौतियों के बारे में बताया। स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हुए पूर्व क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने बीसीसीआई कोषाध्यक्ष आशीष सेलार से संपर्क किया, जिन्होंने वित्तीय सहायता अनुरोध को संबोधित करने का वचन दिया। हालांकि, इसके बाद पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव ने भी इस मुद्दे को लेकर बीसीसीआई से अनुरोध किया तो बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी यह सहयोग दिया। लेकिन, दुर्भाग्यवश अंशुमान की जान नहीं बच सकी। उनकी मृत्यु का शोक हर भारतीय क्रिकेटर और फैन को भी होगा।

गौरतलब है कि अंशुमान गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) ने 1997 से 1999 के बीच और सन 2000 में दो बार भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में भी काम किया। उनकी कोचिंग में भारत 2000 चैंपियंस ट्रॉफी में उपविजेता भी रहा। जब वे कोच थे और तब अनिल कुंबले ने नई दिल्ली के तत्कालीन फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बनने का रिकॉर्ड भी बनाया था। गायकवाड़ ने 1990 के दशक में राष्ट्रीय चयनकर्ता और भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

 

 

READ MORE HERE :

वनडे सीरीज से पहले ड्रेसिंग रूम में Gautam Gambhir बढ़ाया हौसला

Yashasvi Jaiswal आईसीसी टी20 रैंकिंग ने पहुंचे चौथे पायदान, लम्बी छलांग

India at Paris: चौथे दिन के बाद मेडल, इस रैंक पर आ पहुंचा भारत

India Schedule : 5वें दिन भारतीय खिलाड़ियों का शेड्यूल

Latest Stories