ICC के सबसे यंग चेयरमैन Jay Shah का जन्मदिन आज, जानिए उनके पर्सनल लाइफ से जुड़ी सारी बातें!

हाल ही में BCCI के सचिव जय शाह को निर्विरोध ICC का चेयरमैन चुना गया था। आज उनका 36वां जन्मदिन है। तो आइए आपको उनके पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।

New Update
Cricket

ICC चेयरमैन अमित शाह का आज है 36वां जन्मदिन

Listen to this article
00:00 / 00:00

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत जय शाह का आज (22 सितंबर) जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1988 में हुआ था। आज वह अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि हाल ही में उन्हें ICC का चेयरमैन नियुक्त किया गया है, जिससे वे ICC के अब तक के सबसे यंग चेयरमैन बन गए हैं। तो आइए आपको उनके पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।

कितने पढ़े-लिखे हैं जय शाह?

Jay Shah: फिलहाल जय शाह एक भारतीय बिजनेसमैन और क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन हैं। लेकिन जय शाह की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा गुजरात में पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद के प्रतिष्ठित निजी संस्थान निरमा विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की, जहां उन्होंने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक) की डिग्री प्राप्त की।

जय शाह का परिवार

आपको बता दें कि जय शाह एक प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं, जो एक महत्वपूर्ण राजनीतिक हस्ती और भारत के गृह मंत्री अमित शाह के बेटे हैं। जय शाह की पत्नी का नाम ऋषिता पटेल हैं। दोनों कॉलेज फ्रेंड हैं। ऋषिता के पापा का नाम गुणवंतभाई पटेल है और वह एक व्यवसायी हैं। जय शाह ने 10 फरवरी, 2015 को ऋषिता से शादी रचाई और दोनों की दो बेटियां हैं।

जय शाह बने ICC के सबसे यंग चेयरमैन

दरअसल, 36 वर्षीय जय शाह 1 दिसंबर, 2024 को ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) चेयरमैन का पद ग्रहण करेंगे। ऐसा करते ही वह सबसे यंग ICC चेयरमैन बन जाएंगे। बता दें कि ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्‍त हो जाएगा। जिसके बाद जय शाह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। इस तरह जय शाह ICC के चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय बन जाएंगे। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं।

बताते चलें कि BCCI ने 2019 में जय शाह को सचिव पद की जिम्मेदारी दी थी। गौरतलब है कि जय शाह BCCI के सचिव होने के साथ-साथ एशियाई क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अध्यक्ष भी हैं। वह 2021 में एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष बने थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जय शाह BCCI से सचिव पद संभालने के लिए कोई भी सैलरी नहीं लेते हैं। 

 

READ MORE HERE :

शतक बनाने के बाद Shubman Gill ने किया बड़ा खुलासा, पंत के फैंस जरूर सुने

Shubman Gill ने दिखाया जलवा, शानदार टेस्ट शतक के साथ हेटर्स की बोलती की बंद

IND vs BAN: गिल-पंत की साझेदारी को क्रिकेट दिग्गजों ने भी किया सलाम, सचिन सहित इन महान खिलाड़ियों ने दी ये प्रतिक्रिया

IND vs BAN 1st Test: भारत बनाम बांग्लादेश तीसरे दिन के खेल की हुई समाप्ति, देखिए पूरी हाईलाइट्स!