MLC 2024: ऑस्ट्रेलिया के इस बुजुर्ग खिलाड़ी के कारण Washington Freedom ने फाइनल में San Francisco Unicorns को किया पराजित

Washington Freedom vs San Francisco Unicorns Final MLC 2024: वाशिंगटन फ्रीडम ने डलास में खेले गए फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए एमएलसी 2024 का खिताब जीता। CRICKET

author-image
By SACHIN HARI LEGHA
New Update
Washington Freedom vs San Francisco Unicorns Final MLC 2024 Steve Smith Major League Cricket

Washington Freedom vs San Francisco Unicorns Final MLC 2024 Steve Smith Major League Cricket

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Washington Freedom vs San Francisco Unicorns Final MLC 2024: वाशिंगटन फ्रीडम ने डलास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए MLC 2024 का खिताब जीतकर अपने शानदार सीजन का समापन किया। फाइनल मैच में टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन किया। पूरे अभियान में शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ ने सिर्फ 52 गेंदों पर 88 रन बनाए, जिससे फ्रीडम ने 20 ओवर में 207 रन बनाए। वाशिंगटन के गेंदबाजों ने फिर अपने विरोधियों को पछाड़ दिया और 96 रन की फाइनल मुकाबले में जीत हासिल की। यह जीत इस सीजन में रनों के लिहाज से सबसे बड़ा अंतर था, जिसमें मार्को जेनसन और रचिन रवींद्र ने तीन-तीन विकेट लिए।

Washington Freedom vs San Francisco Unicorns Final MLC 2024

आपको बताते चलें कि इस सीजन की शीर्ष दो टीमें (वाशिंगटन फ्रीडम और सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स) अपने पिछले मुकाबलों में बराबरी पर रहीं थीं। जिसमें यूनिकॉर्न्स ने अपने पिछले मैच में सिर्फ़ 14 ओवर में 177 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। फ़ाइनल की जीत का मंच फ्रीडम के कप्तान स्मिथ ने तैयार किया, जिन्होंने 88 रनों की धमाकेदार पारी खेली। जिससे उनका सीज़न का कुल स्कोर 148.67 के स्ट्राइक रेट से 336 रन हो गया। स्मिथ को एक मुश्किल लक्ष्य निर्धारित करने का भार भी उठाना पड़ा, क्योंकि उनके हमेशा के सलामी जोड़ीदार ट्रैविस हेड (जिन्होंने पिछले खेलों में लगातार पाँच बार 50+ रन बनाए थे) फाइनल मैच में जल्दी आउट हो गए। हेड की पारी सिर्फ़ 10 रन पर समाप्त हो गई, जब पैट कमिंस ने बैक-ऑफ़-लेंथ गेंद डाली जिसे हेड ने स्लिप में कैच दे दिया।

टीम की पारी की धीमी शुरुआत के बावजूद और अपनी पहली 11 गेंदों पर केवल 10 रन बनाने के बाद स्मिथ ने अपनी लय हासिल कर लिया। जिसमें एंड्रीज गौस की भी मदद मिली, जिन्होंने कमिंस के दूसरे ओवर में 02 चौके और 01 छक्का लगाया। इस शानदार प्रहार के बाद वे 14 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हो गए। स्मिथ की स्थिर प्रगति ने पावरप्ले में अपनी टीम के लिए 49 रन बटोर लिए। उन्होंने मैदान के आयामों और हवा का फ़ायदा उठाते हुए बीच के ओवरों में तेज़ी दिखाई और नौवें ओवर में कार्मिल रॉक्स की गेंद पर छक्के लगाए।

स्टीव स्मिथ की पारी 88 रन पर समाप्त हुई, जब कमिंस ने एक शॉर्ट बॉल फेंकी, जिसे स्मिथ ने गलत तरीके से खेला और वे यहाँ एक शतक से चूक गए। मैच में मैक्सवेल ने भी 22 गेंदों पर 40 रन बनाए, वहीं जोश इंग्लिस की गेंद पर विकेट के पीछे वे कैच आउट हुए। कमिंस की प्रभावी डेथ बॉलिंग के बावजूद, मुख्तार अहमद और ओबस पीनार पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हारिस राउफ के ओवर में 16 रन बनाने में सफल रहे। जिससे वाशिंगटन का सीजन का पिछला सर्वोच्च स्कोर भी टूट गया और टीम ने इस बार बोर्ड पर 207 लगा दिए।

वहीं इस फाइनल मैच में 208 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए यूनिकॉर्न्स की टीम शुरुआत में ही लड़खड़ाहट हुई दिखाई दी। जब जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने मार्को जेनसन की गेंद को अपने स्टंप पर काट लिया। स्थिति तब और भी ज्यादा खराब हो गई जब जेनसन ने इसी तरह से फॉर्म में चल रहे फिन एलन को आउट कर दिया। इसके बाद सौरभ नेत्रवलकर ने संजय कृष्णमूर्ति को आउट किया, जिन्होंने एक सप्ताह पहले वाशिंगटन के खिलाफ यूनिकॉर्न्स के सफल लक्ष्य का पीछा करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई थी।

गौरतलब है कि नौवें ओवर तक आते-आते यूनिकॉर्न्स की टीम का स्कोर मुश्किल से 56/6 था और परिणाम अपरिहार्य लग रहा था। एंड्रयू टाई ने अपने दूसरे ओवर में जोश इंग्लिस और कोरी एंडरसन को आउट करते हुए दो बार स्ट्राइक भी किया, जिससे वापसी की थोड़ी बहुत उम्मीद भी खत्म होकर रह गई। जेनसन ने इसके बाद अपना तीसरा विकेट लिया, जबकि रविन्द्र ने तीन विकेट लेकर अपना काम पूरा कर दिया। जिससे वाशिंगटन फ्रीडम की जीत पूर्व रूप से सुनिश्चित हो गई। टीम ने जीत के बाद मैदान पर खूब जश्न भी मनाया।

 

 

READ MORE HERE :

'भगवान कृष्ण ने अर्जुन से जो कहा, मैंने वही किया' ओलंपिक पदक विजेता Manu Bhaker ने "भागवत गीता" को बताया जीत का कारण!

Womens Asia Cup 2024: श्रीलंका की महिला क्रिकेटरों ने भारत से लिया 5 हार का बदला, जीता एशिया कप का खिताब

Suryakumar Yadav ने तोड़ दिया विराट कोहली का कभी नहीं टूटने वाला रिकॉर्ड, पढ़ें रिपोर्ट

Manu Bhakar ने रचा इतिहास, भारत को जिताया कांस्य पदक

 

Latest Stories