कब कहां और कैसे FREE में देखें भारत के T20 WORLD CUP मैच?

T20 World Cup 2024 का पहला मुकाबला एक जून को खेला जाएगा। हालांकि भारत में इसका आगाज दो जून से होगा। इस बीच स्टार स्पोर्ट्स पर टीवी और डिज्नी हॉट स्टार पर मोबाइल एप के जरिए आप लाइव मैचों का आनंद ले सकते हैं।

author-image
By Shubham Singh
New Update
l
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

T20 World Cup 2024 के शुरू होने में अब बस चंद ही दिन शेष हैं। एक सप्ताह बाद ही क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबले शुरू हो जाएंगे। वैसे तो टी20 विश्व कप का आगाज एक जून से हो जाएगा, लेकिन भारत के समय अनुसार मैच दो जून से स्टार्ट होंगे। क्योंकि इस साल का विश्व कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। भारत और वहां के वक्त में काफी ज्यादा अंतर है, इसलिए ऐसा हो रहा है। हालांकि इससे पहले प्रैक्टिस मैच होंगे, जहां टीमें अपनी तैयारी को अंतिम रूप देंगी। इस बीच अब सभी के मन में ये सवाल उठना शुरू हो गया है कि टी20 वर्ल्ड कप के मैच टीवी और मोबाइल पर लाइव कैसे देख पाएंगे। 2024 में वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम के मैच मुफ्त में देखने के कई तरीके हैं। विभिन्न प्लेटफार्मों ने फ्री स्ट्रीमिंग और लाइव प्रसारण की सुविधा प्रदान की है। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के मैचों का टाइम क्या रहेगा 

जहां तक मुकाबलों के समय की बात है तो भारत में कुछ मुकाबले सुबह 6 बजे से शुरू होंगे, वहीं कुछ मैच शाम को आठ बजे से स्टार्ट होंगे। लेकिन अच्छी बात ये है कि भारत के सभी मुकाबले शाम को ही आएंगे। अगर टीम इंडिया सेमीफाइनल या फिर फाइनल तक का सफर तय करती है तो उसकी बात बाद में हम आपको इंडिया टीवी की इसी वेबसाइट पर देते रहेंगे। यानी अगर 26 जून के बाद आपको जियो सिनेमा की जगह डिज्नी हॉट स्टार की ओर शिफ्ट होना पड़ेगा। अच्छी बात ये भी है कि प्रैक्टिस मैच भी आप लाइव देख सकते हैं। भारतीय टीम अपना अभ्यास मैच 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेलती हुई नजर आएगी। तो फिर तैयार हो जाइए टी20 विश्व कप 2024 के रोमांचक सफर के लिए। 

How to watch the T20 World Cup for free: 

1. JioCinema

जियोसिनेमा ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक बड़ी सौगात दी है। JioCinema ऐप पर वर्ल्ड कप मैचों का सीधा प्रसारण मुफ्त में उपलब्ध है। इसके लिए आपको बस ऐप डाउनलोड करके रजिस्टर करना होगा। JioCinema पर मैच देखने के लिए किसी प्रकार की सदस्यता की आवश्यकता नहीं है।

2. ICC.tv

ICC (International Cricket Council) की आधिकारिक वेबसाइट ICC.tv पर भी वर्ल्ड कप मैचों का मुफ्त प्रसारण उपलब्ध है। यह सुविधा विशेष रूप से कुछ चुने हुए क्षेत्रों के दर्शकों के लिए उपलब्ध है। 

3. Disney+ Hotstar

बड़ी बात ये है​ कि डिज्नी हॉट स्टार की ओर से 15 मई को ऐलान कर दिया गया था कि यहां पर सारे मुकाबले बिल्कुल फ्री में देखने के लिए मिलेंगे। यानी इसके लिए आपको कुछ भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। यानी मोबाइल पर मैच देखने के लिए आपको केवल डिज्नी हॉट स्टार एप डाउनलोड करना होगा, बाकी कुछ भी नहीं करना होगा। वहीं अगर आप स्मार्ट टीवी चलाते हैं तो वहां पर तो पहले से ही ये एप डाउनलोड होता है। ऐसे में आप अपने टीवी पर भी डिज्नी हॉट स्टार पर मैच लाइव देख सकते हैं, इसके लिए भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। 

4. Star Sports

टेलीविजन पर वर्ल्ड कप मैचों का प्रसारण विभिन्न स्पोर्ट्स चैनल्स पर किया जाता है। इसके अलावा, डीडी स्पोर्ट्स जैसे फ्री टू एयर चैनल्स पर भी कुछ मैचों का प्रसारण किया जा सकता है।

 

Read more here:

INTERNATIONAL COMEBACK से पहले EMOTIONAL हुए RISHABH PANT

अनन्या पांडे हॉट, सारा अली खान हॉट.. Riyan Parag की सर्च हिस्ट्री लीक

KKR की बड़ी जीत के बाद गौतम गंभीर से की BCCI सचिव ने मुलाकात बन सकते है इंडिया के नए HEAD COACH !

T20 WORLD CUP 2024 ऑस्ट्रेलिया के सपोर्ट स्टाफ करेंगे फील्डिंग, टीम पर आई बड़ी मुसीबत!

Latest Stories