WTC 2025: कौनसी 2 टीमों को मिलेगी फाइनल में जगह? आईसीसी ने जारी की अनोखे समीकरण की लिस्ट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का फाइनल 11 जून, 2025 से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। बता दें कि WTC प्वॉइंट्स टेबल की टॉप दो टीमें खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगी।

New Update
Cricket
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत के लिए आगामी टेस्ट सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है। सबसे पहले टीम इंडिया घर पर बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से अपने अभियान की शुरुआत करेगी और आखिर में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के साथ खत्म होगी। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल 11 जून से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। बता दें कि WTC प्वॉइंट्स टेबल की टॉप दो टीमें खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगी। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि कौन-सी दो टीमें WTC के फाइनल में पहुंच सकती है और टॉप-5 टीमों का हाल क्या है?

आपको बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले नंबर पर है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर काबिज है। ऐसे में नियम के मुताबिक WTC प्वाइंट्स टेबल की टॉप दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फिलहाल हम कह सकते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल हो सकता है। लेकिन अभी सभी टीमों के कई मैच बचे हुए हैं और इनके पास मौका होगा कि वह फाइनल में अपनी जगह पक्की करें।

WTC में भारत की स्थिति

भारत फिलहाल में 68.52 पीसीटी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 सीजन में टॉप पर है। 9 मुकाबलों में भारतीय टीम ने अभी तक कुल 6 मैच जीते हैं, जबकि 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब भारत को WTC फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए अपकमिंग 10 टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत को अपनी जीत का प्रतिशत 60% से ऊपर बनाए रखने के लिए अगले 10 टेस्ट मैचों में कम से कम 6 जीतने होंगे, जिससे यह लगभग तय हो जाएगा कि टीम फाइनल में जगह बनाएगी। भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज बेहद अहम होगी। इन पांच मैचों में जीत से भारत की स्थिति मजबूत होगी।

WTC 2023-25 सीजन में भारत के प्रदर्शन को देखा जाएं तो सबसे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 1-0 से शिकस्त दी थी। जबकि दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रा खेला था और इंग्लैंड को 4-1 से हराया था। वहीं बचे हुए मैच की बात करें तो भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलने हैं।

बता दें, अब तक हुए दोनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत पहुंची है। लेकिन दुर्भाग्यवश एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है। भारत इस बार भी फाइनल में पहुंचने के शीर्ष दावेदारों में से एक है।

आस्ट्रेलिया की स्थिति और प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम WTC प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है। फिलहाल टीम का पीसीटी 62.50 है। 12 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 8 जीते हैं जबकि 3 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि अब ऑस्ट्रेलिया के पास खेलने के लिए 7 टेस्ट बचे हैं। उन्हें WTC फाइनल में जगह पक्की करने के लिए 47 अंक चाहिए, जो 4 जीत या 3 जीत और एक ड्रॉ से हासिल किया जा सकता है।

WTC 2023-25 सीजन में ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन को देखा जाएं तो सबसे पहले उसने इंग्लैंड के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला था, जबकि पाकिस्तान को 3-0 से शिकस्त दी थी। फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ 1-1 से हुआ था और न्यूजीलैंड को 2-0 से हराया था। वहीं बचे हुए मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ पांच टेस्ट और श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

बता दें कि मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की राह पर है। पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार भी इस खिताब को जीतने के लिए जोड़ लगाएगी।

न्यूजीलैंड का WTC में हाल व प्रदर्शन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड की टीम 50 पीसीटी के साथ तीसरे नंबर पर है। 6 मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ने अब तक 3 मैच जीते और इतने ही हारे हैं। बता दें, अब न्यूजीलैंड के पास 8 मैच बचे हैं, जिनमें से 5 एशिया में खेले जाएंगे। उन्हें 60% जीत प्रतिशत हासिल करने के लिए 6 जीत या 5 जीत और 1 ड्रॉ की आवश्यकता होगी। अगर ऐसा होता है तो न्यूजीलैंड फाइनल खेलने की रेस में आ सकती है।

WTC 2023-25 सीजन में न्यूजीलैंड के प्रदर्शन को देखा जाएं तो सबसे पहले उसने बांग्लादेश के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला था, जबकि दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से शिकस्त दी थी। जबकि ऑस्ट्रेलिया से उसे 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी। वहीं बचे हुए मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट, भारत के खिलाफ दो टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने हैं।

बांग्लादेश की स्थिति व प्रदर्शन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में बांग्लादेश की टीम 45.83 पीसीटी के साथ चौथे नंबर पर है। 6 मुकाबलों में बांग्लादेश की टीम ने अब तक 3 मैच जीते और 3 हारे हैं। बता दें, अब बांग्लादेश के पास इस WTC सीजन में कुल 6 मैच बचे हैं। ऐसे में बांग्लादेश के लिए फाइनल की राह मुश्किल लग रही है क्योंकि उसे बचे हुए मैचों में कम से कम 5 मैच जीतने होंगे, जो कि नामुमकिन लग रहा है।

बता दें, हाल ही में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसके घर जाकर 2-0 से टेस्ट सारीज हराया था। ये पहले मौका था जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट मैच या टेस्ट सीरीज जीता था। बचे हुए मैच की बात करें तो बांग्लादेश को भारत के खिलाफ दो टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

टॉप-5 में शामिल है श्रीलंका

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में श्रीलंका की टीम 42.86 पीसीटी के साथ पांचवें नंबर पर है। 7 मुकाबलों में श्रीलंका की टीम ने अब तक 3 मैच जीते हैं जबकि 4 मैचों में हार मिली है। बता दें, अब श्रीलंका के पास इस WTC सीजन में कुल 6 मैच बचे हैं।

बचे हुए मैच की बात करें तो श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी दो टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में विरोधियों को देखते हुए श्रीलंका के लिए WTC फाइनल की राह मुश्किल नजर आ रही है।

 

READ MORE HERE :

Team India Playing XI: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग 11 से क्यों बाहर हुए सरफराज खान ? इन खिलाड़ियों को मिली अंतिम 11 में जगह

Duleep Trophy 2024 के दूसरे राउन्ड के लिए बीसीसीआई ने किया सक्वाड का ऐलान

जोकर चला रहे हैं Pakistan Cricket’ इस पूर्व क्रिकेटर ने अपने ही वतन पर निकाली भड़ास!

‘कोल्डप्ले हर हफ्ते नंबर 1 नहीं बन सकता’, श्रीलंका से मिली हार के बाद Joe Root ने इंग्लैंड का किया बचाव! 

Latest Stories