क्या BCCI 3+1 RETENTION RULE को बरक़रार रखना चाहता है ?

2025 में मेगा नीलामी के साथ, बीसीसीआई ने अभी तक रिटेंशन पॉलिसी पर कोई फैसला नहीं लिया है, जिसे अगले सीजन में लागू किया जाना है। न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आगामी सीजन के लिए 3+1 रील लागू करने पर विचार कर रही है। 

New Update
WhatsApp Image 2024-05-31 at 15.13.21.jpeg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

2025 में मेगा नीलामी के साथ, BCCI ने अभी तक रिटेंशन पॉलिसी पर कोई फैसला नहीं लिया है, जिसे अगले सीजन में लागू किया जाना है। न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आगामी सीजन के लिए 3+1 रील लागू करने पर विचार कर रही है। 

Cricket at Olympics will be a game changer': BCCI secretary Jay Shah - The  Week

फ्रैंचाइज़ी तीन खिलाड़ियों को अपने साथ रख सकती है और उसके पास नीलामी में राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करके एक विशिष्ट खिलाड़ी की कीमत का मिलान करने का विकल्प होगा। “6 या आठ तक प्रतिधारण बढ़ाने और फिर आरटीएम रखने से नीलामी एक बेकार प्रक्रिया बन जाएगी। नीलामी ने आईपीएल की खूबसूरती बढ़ा दी है और इसे कम महत्व देने से लीग को अच्छी स्थिति में रखने में मदद नहीं मिलेगी,'' NEWS18 द्वारा उद्धृत।

आज तक विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, जसप्रित बुमरा और लसिथ मलिंगा ने IPL में केवल एक ही टीम के लिए खेला है, जिसके कारण कुछ टीमों ने खिलाड़ियों की नियमित आवाजाही के कारण वफादार आधार नहीं मिलने की चिंता जताई है।
“हां, यह कई टीमों के लिए चिंता का विषय है लेकिन हम आईपीएल के प्रशंसक आधार की तुलना ईपीएल क्लबों के प्रशंसक आधार से नहीं कर सकते। आईपीएल में ऐसा होना अभी भी जल्दबाजी होगी। यही कारण है कि आईपीएल में ऐसा कुछ ही टीमों के साथ हुआ है। समय तो लगेगा। और यदि ऐसा करने की हताशा है, तो नीलामी से छुटकारा पाएं और एक मसौदा पेश करें। ट्रांसफर सिस्टम हो. फिर से, नीलामी आईपीएल में एक नया स्वाद लाती है।”

एक अन्य अधिकारी ने भी अधिक प्रतिधारण की बात का समर्थन किया क्योंकि उन्होंने दोहराया कि संघर्षरत टीमें भी इस सीज़न में एक ठोस कोर खोजने में कामयाब रही हैं।
कुछ टीमों ने इस सीज़न में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। उदाहरण के लिए पंजाब किंग्स को लें, वे क्वालिफाई नहीं कर पाए लेकिन उनके पास कुछ ठोस खिलाड़ी हैं। उन्होंने जिन खिलाड़ियों की खोज की और उनमें अपनी ऊर्जा निवेश की। इसलिए उन टीमों के लिए भी, बढ़ा हुआ प्रतिधारण मायने रखता है और निरंतरता बनाए रखने में मदद करता है।''

 

Read more here :

T20 WORLD CUP के लिए VIRAT KOHLI के शुरू होने वाले प्रैक्टिस मैचों के लिए नहीं पहुंचे अमेरिका!

T20 World Cup से पहले Ponting ने करी बड़ी भविष्यवाणी

कब, कहां कैसे देखें India vs Bangladesh के बीच प्रैक्टिस मैच

T20 World Cup से पहले Gilchrist और Vaughan की भविष्यवाणी

 

Latest Stories