Women Team India: कैसे भारतीय महिला टीम को सेमी फाइनल में मिल सकती है जगह? एक ही आर्टिकल में जानिए पूरे समीकरण

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Qualification Scenarios For Women Team India: महिला टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 82 रनों से श्रीलंका को हराया था। आईए जानते हैं की टीम किन परिस्थियों में सेमी फाइनल में जगह बनाने में सफल होगा। CRICKET

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Qualification Scenarios For Women Team India

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Qualification Scenarios For Women Team India

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Qualification Scenarios For Women Team India: हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली महिला टीम इंडिया ने 09 अक्टूबर 2024 (बुधवार) को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 12वें मैच में चमारी अथापथु की अगुवाई वाली टीम को 82 रनों से हराकर श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की। इस शानदार जीत ने भारत को फिर से पटरी पर ला दिया, क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के साथ अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की खराब शुरुआत की थी। अब भारत सेमीफाइनल के सफर से केवल एक जीत दूर है।

Womens T20 World Cup 2024 Semi Final Qualification Scenarios For Women Team India

आपको बताते चलें कि इसी जीत के बाद भारत महिला टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए ‘अंक तालिका’ में दूसरे स्थान पर पहुंच गया और श्रीलंका को टूर्नामेंट से बाहर भी कर दिया। भारत 03 मैचों में 04 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसमें से उसने दो जीते हैं और एक हारा है। वे केवल ऑस्ट्रेलिया से पीछे हैं, जो 02 मैचों में चार अंकों के साथ आगे चल रहा है, जिसने अपने दोनों मैच जीते हैं। 82 रन की इस जीत ने भारत के नेट रन रेट (NRR) को +0.576 पर पहुंचा दिया, जो ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अच्छा है। ब्लू में महिला टीम अभी भी सेमीफाइनल में जगह बनाने की गारंटी है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पाकिस्तान और न्यूजीलैंड भी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ में हैं। आईए जानते हैं की भारतीय महिला टीम किन परिस्थियों में सेमी फाइनल में जगह बनाने में सफल होगा।

सेमीफाइनल बर्थ को सुरक्षित करने के लिए भारत को क्या करना होगा?

आपको जानकारी देते चलें कि भारत का अगला मुकाबला 13 अक्टूबर 2024 को गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत के पास सेमीफाइनल बर्थ को सुरक्षित करने के अच्छे मौके होने के लिए, उन्हें ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है, तो वे अंक तालिका में 06 अंकों के साथ समाप्त हो जाएंगे। हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को हरा देता है और फिर भारत से हार जाता है, तो वे भी 06 अंकों के साथ ग्रुप चरण का समापन करेंगे। दूसरी ओर न्यूजीलैंड भी 06 अंकों के साथ समाप्त हो सकता है, अगर वे क्रमशः श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ अपने शेष मैच जीतते हैं। अगर ऐसा होता है, तो यह सब NRR पर निर्भर करेगा, जिसमें बेहतर NRR वाली 2 टीमें अंतिम-चार चरण में आगे बढ़ेंगी।

गौरतलब है कि इस बीच अगर भारत अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है, तो उन्हें अन्य मैचों के अनुकूल परिणामों की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे चार अंकों के साथ समाप्त होंगे। इसके बाद भारत को यह दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से कम से कम अपने बचे हुए दो मैच हार जाए और इसके अलावा टीम इंडिया को ग्रुप ए में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए उन्हीं दोनों टीमों से बेहतर एनआरआर भी हासिल करके रखना होगा।

जानकारी देते चलें कि ग्रुप ए में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के दो मैच बचे हैं, जिसमें 14 अक्टूबर को एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला भी शामिल है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है और न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों अपने-अपने मैच में से एक जीत जाते हैं और दूसरा हार जाते हैं, तो वे चार अंकों के साथ ग्रुप स्टेज खत्म करेंगे। उस स्थिति में बेहतर एनआरआर वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि अगर कोई भी टीम अपने दोनों मैच जीत जाती है, तो उसके 06 अंक हो जाएंगे। वहीं वह टीम भारत से आगे निकल जाएगी।

 

 

READ MORE HERE :

पाकिस्तान में पहला शतक लगाकर Joe Root ने गावस्कर और लारा को भी पछाड़ा, लिस्ट में सचिन सबसे आगे

Joe Root ने रचा इतिहास, कुक को पछाड़कर बतौर इंग्लिश प्लेयर किया ये करनामा! लिस्ट में सचिन का नाम सबसे ऊपर

Rohit Sharma ने जीता तमाम भारतीयों का दिल, बीजी सड़क पड़ कार रोक कर, इस क्यूट लड़की को किया बर्थडे विश

International Masters League All Updates: सचिन तेंदुलकर करेंगे भारत की कप्तानी, कब और कहाँ देखें मैच? जानिए लीग से जुड़ी पूरी डीटैल

Latest Stories