WTC 2023-25: WTC फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए भारत को करना होगा ये काम, जाने सभी टीमें के समीकरण

WTC 2023-25: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को बचे हुए 8 टेस्ट मुकाबलों में से 3 मैचों में जीत की जरूरत है। (Cricket)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
WTC 2023-25

WTC 2023-25

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह को और मजबूत किया है। भारत ने आसानी से बांग्लादेश को इस सीरीज में हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका में अपना वर्चस्व कायम रखा है।

भारतीय टीम अभी 74.5 प्रतिशत अंक के साथ इस अंक तालिका में पहले पायदान पर मौजूद है। वहीं इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी दूसरे पायदान पर वहीं उनके पीछे श्रीलंका की टीम मौजूद है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका की टीम भी इस फाइनल के रेस में बनी हुई है।

WTC: भारत कैसे करेगी क्वालीफाई

भारतीय टीम के इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 2 सीरीज बचे हुए है। इस दौरान को भारत को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। इन दोनों ही सीरीज के दौरान भारत को 8 टेस्ट मुकाबलें खेलने है और इन 8 मुकाबलों में से भारत को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 4 मुकाबलें जीतने की जरुरत है।

बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को अभी भारत और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत के खिलाफ उन्हें घर पर 5 मुकाबलें खेलने है वहीं उन्हें श्रीलंका के दौरे पर 2 मुकब्लोंकी टेस्ट सीरीज के लिए जाना है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 4 मुकाबलें जीतने की जरुरत है।

इस वक़्त तीसरे पायदान पर श्रीलंका की टीम मौजूद है जिन्होंने अभी न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर सभी को चौका दिया था। श्रीलंका की टीम भी फाइनल के रेस में बनी हुई है जहाँ उन्हें अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर से बाहर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर सीरीज खेलनी है। इन चारो मुकाबलों में से श्रीलंका को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 3 मैच जीतने की जरुरत है।

भारत जीतना चाहेंगी पहला खिताब

इस वक़्त के समीकरण को देख कर साफ़ लगता है है भारतीय टीम इस फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। भारत अगर फाइनल के लिए क्वालीफाई करती है तो ये उनका लगातार तीसरा फाइनल होने वाला है। भारतीय  टीम कोशिश करेगी कि वें इस बार अपना पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीते।  

 

READ MORE HERE :

IND vs BAN 2nd Test 4th Day Highlights: कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने विरोधी गेंदबाजों को जमकर धोया, देखें पूरी हाईलाइट्स

Rishabh Pant Stump Mic Video: स्टम्प माइक पर पंत का ये डायलॉग सुनकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप, ‘हेलमेट से LBW…’

‘बैट चाहिए क्या तुझे? ये बल्ला कौन नहीं चाहेगा?’ Virat Kohli के बल्ले से छक्के लगाकर Akash Deep ने किया बड़ा खुलासा

Virat Kohli ने रच दिया इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पछाड़ते हुए पूरे किए सबसे तेज 27000 अंतर्राष्ट्रीय रन

Latest Stories