Virat Kohli कभी नहीं जीत पाएंगे IPL ट्रॉफी? गलती से कब सीखोगे कोहली

एकबार फिर आरसीबी ने साबित किया कि वाकई ये रॉयल चोकर्स बेंगलुरु है। मुझे पता है आरसीबी के बाहर होने से कई लोग खुश हैं। चेन्नई के फैंस खुश हैं। विराट कोहली के सारे हेटर्स खुश है जो बोल रहे थे कि विराट कोहली कभी जीत नहीं सकता।

New Update
kkkk
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एकबार फिर आरसीबी (RCB) ने साबित किया कि वाकई ये रॉयल चोकर्स बेंगलुरु है। मुझे पता है आरसीबी के बाहर होने से कई लोग खुश हैं। चेन्नई के फैंस खुश हैं, विराट कोहली के सारे हेटर्स खुश है जो बोल रहे थे कि विराट कोहली कभी जीत नहीं सकता। 

आरसीबी का इतिहास रहा है कि ये टीम प्रेशर में चोक करती ही हैं। 17 साल गुजर गए लेकिन अभी तक RCB की टीम ने कभी अच्छे गेंदबाज नहीं चुने। कर्ण शर्मा और स्वप्निल आपका स्पिनर है। ये फर्गुसन, यश दयाल वगेरा आपको क्या टूर्नामेंट जिताएंगे? RCB ने चहल को छोड़ कर पहले हसारंगा और अब कर्ण शर्मा लिया, ये बेंगलुरु की महान फ्रेंचाइजी की सोच दिखाती है।

जो उम्मीद थी उसके हिसाब से बेंगलुरु ने एलिमिनेटर में बल्लेबाजी नहीं की, फाफ डु प्लेसी लगातार दो नॉक आउट गेम में खराब खेला। विराट ने तो फिर भी स्ट्राइक रेट ऊपर करने की कोशिश करते हुए हर गेंद पर रिस्क लिया। लेकिन, अब समय आ गया है कि विराट को देखना पडेगा उन्हें आगे आरसीबी के साथ खेलना है या दूसरी टीम में जाना है. 

एक और सीजन खत्म हो गया और फिर से Virat Kohli ने अपने दुश्मनों को खुश होने का मौका दे दिया। RCB और विराट का शुरुआत से फोकस रहा 'वन मैन शो'।इसमें कोहली ने हमेशा से RCB के टॉप 3 में बड़े-बड़े नामों को भरा, लेकिन गेंदबाजी पर कभी ध्यान नहीं दी। इसके वजह से विराट की इंडिया की कप्तानी भी हाथ से गई थी वो गेंदबाज कहाँ है जो आपको बड़े मुकाबले जिताएगी? 

विराट ने जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट में बॉलिंग कोच भरत अरुण संग मिलकर तेज गेंदबाजों की नई पौध लगाई, वो चीज आईपीएल में क्यों नहीं दिखी? आपको आईपीएल में गेंदबाजी नहीं चाहिए होती है? आप यश दयाल, सिराज, ग्रीन, फर्गुसन, कर्ण शर्मा, स्वपनिल को लेकर आईपीएल जीतने का सपना देख रहे थे। क्या Virat को जीतना नहीं है क्या? और ये आरसीबी का आज का नहीं है मुझे याद नहीं कब आरसीबी की अच्छी बॉलिंग थी। जो अच्छा बॉलर था उसको जाने दे दिया। 

तो विराट कोहली को सोचना चाहिए कि आपकी लेगेसी जीरो हो जाएगी अगर आपने IPL में ट्रॉफी नहीं जीती। इतना बड़ा प्लेयर और एक ट्रॉफी ना होना इसका मतलब ये है कि या तो कोहली ढंग से टीम चुनते नहीं या फिर उन्हें टीम चुनना ही नहीं आ रहा। 

IPL 2024 में RCB का अच्छा मोमेंटम लगा हुआ था लेकिन कभी न कभी टीम तो एक्सपोज होगी ना। मोमेंटम के दम पर कब तक जीत हासिल कर लोगे। एक दिन की बात थी, जैसे ही एलिमिनेटर में RCB की बैटिंग फेल हुई, RCB की कमजोर गेंदबाजी सबके सामने एक्सपोज हो गई। ऐसी घिसे पिटे बॉलिंग के साथ और ऐसे प्लेयर्स को लेकर एक चमत्कार था कि RCB प्लेऑफ में आ गई, लेकिन RR के खिलाफ नॉकआउट में जब मुश्किल में थे तब उनका कोई प्लान नहीं नजर आया। 

विराट कोहली की लेगेसी आईपीएल में कोई यद् भी नहीं रखेगा अगर वो एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाते हैं और एक बात है कि अगर ऐसे ही टीम चुनते रहेंगे फिर जिंदगी में कभी नहीं जीत पाएंगे। जब हम तारीफ करते विराट की तो ब्लेम भी विराट को ही लेना पड़ेगा। इस टीम का मेंटर भी वही है। सबसे बड़ा नाम भी वही है और सबसे बड़ा प्लेयर भी वही। तो अगर आप एक अच्छी टीम नहीं बनाओगे तो अपनी लेगेसी खुद ही खराब करोगे और लोगों को मुंह खोलने का मौका भी मिलता रहेगा। 

विराट ने सबसे मुश्किल फॉर्मेट में इंडिया की क्या टीम बनाई? जहां भरत अरुण के साथ पेसर्स तैयार किए तो भाई आप भरत अरुण को ही RCB की कोचिंग सेटअप में लेकर आते। भरत अरुण KKR में बैठे हुए हैं आज केकेआर इसलिए नंबर वन चल रही है। हैरानी होती है कि इतना ज्यादा आईक्यू रखने वाला महान क्रिकेटर विराट कोहली को इतना बेसिक नहीं पता है कि आपके बोलर अच्छे होने चाहिए। ये हर साल कैसी टीम सिलेक्ट करते हो यार। 

17 साल हो गए, लेकिन जिस तरीके की टीम विराट बनाता है या बनाने देता है आरसीबी वालों को वो टीम तो कभी जीत ही नहीं सकती। कभी भी उसमें ढंग के बॉलर नहीं होते। आईपीएल में अपनी लेगेसी का खुद अपने हाथों से गला घोटना चाहता है, अकेला आदमी नहीं जीत सकता? आप अपने दम पर प्लेऑफ तक लेकर चले जाओगे लेकिन एक दिन तो ऐसा आएगा जिस दिन आपकी टीम एक्सपोज होगी, जिस दिन दूसरी टीम के बॉलर्स आपके ऊपर भारी पडेंगे। 

इसलिए मेरे मन में ये सबसे बड़ा सवाल है कि क्या विराट कोहली ऐसी टीम नहीं बनाना चाहता जिसके साथ वो आईपीएल की ट्रॉफी उठा सके, क्या विराट कोहली वाकई कभी भी आईपीएल जीत नहीं सकता? क्या विराट कोहली जिंदगी में कभी आईपीएल नहीं जीत पाएगा?   


READ MORE HERE: -

ये साल RCB का है, Virat जिताएंगे RCB को IPL ट्रॉफी

KKR की जीत के बाद SHAHRUKH KHAN ने मनाया जश्न

KKR vs SRH: कोलकाता बनी पहली FINALIST, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

MS DHONI ने युवा खिलाड़ी के लिए कहा 'कोई भी आपको उम्र में छूट नहीं देता'.....

Latest Stories