INDIA vs PAK: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान है खतरनाक, क्या जीतेगा हिंदुस्तान?

भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में आप विपक्षी टीम को हलके में नहीं ले सकते। मैं ये नहीं कहूंगा कि पाकिस्तान ने हमें डोमिनेट किया है लेकिन बराबरी पर जरूर रही है। पिछले कई ICC टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने हमसे बहुत बेहतर किया है।

New Update
sss
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDIA vs PAK: भारत बनाम पाकिस्तान इस मुकाबले में आप विपक्षी टीम को हलके में नहीं ले सकते। मैं ये नहीं कहूंगा कि पाकिस्तान ने हमें डोमिनेट किया है लेकिन बराबरी पर जरूर रही है। पिछले कई ICC टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने हमसे बहुत बेहतर किया है। सभी ये मानकर चल रहे हैं कि भारतीय टीम काफी आगे है लेकिन आप कभी भी ओवर कॉन्फिडेंस में नहीं रह सकते। पाक एक खतरनाक टीम है और T20 World Cup 2024 में उलटफेर भी हो सकता है। 

जो पिछले चार कॉन्टेस्ट हुए हैं टी-20 फॉर्मेट में इंडिया वर्सेस पाकिस्तान (India vs Pak Rivalry) के, उसमें मामला बराबरी का ही रहा है. पहला मैच 2021 में हुआ पाकिस्तान जीता वो वाला मैच 152 नॉट आउट। बाबर आजम और रिजवान ने मैच खत्म कर दिया। इंडिया एक विकेट को तरस गया। पाकिस्तानियों ने बहुत खुशियां मनाई कि पहली बार वर्ल्ड कप में इंडिया को हराया। 2021 से अगर हम देखें वर्ल्ड कप का मैच पाकिस्तान ने जीता, एशिया कप का पहला मैच लीग स्टेज का इंडिया ने जरूर जीता, पर 148 के चेस में मैच का फैसला आखिरी ओवर में हुआ। पर फिर जो एशिया कप का सबसे इंपॉर्टेंट मैच था इंडिया ने 180 बनाए पर डिफेंड तक नहीं कर पाए। अर्शदीप सिंह ने बहुत ही इंपॉर्टेंट मौके पर एक सिंपल कैच हाथों की छोड़ दी और नवाज ने मार-मारकर भर्ता बना दिया। 

अब अगर 2022 टी-20 वर्ल्ड कप को देखें वो इंडिया जीत गया पर पूरी दुनिया जानती है कि उस रात को एक और शर्मिंदगी के कगार पर थे। लेकिन वो मैच भी आपको विराट कोहली की ब्रिलियंट मैजिक ने जिता दिया। मरते मरते आप बच गए। मनुकाबला लास्ट बॉल तक चला गया जहां अश्विन ने वो फेमस वाइड करा दी और फिर कवर्स के ऊपर से मारकर चौका ले लिया।  

ऐसे में अगर उस क्रम में आप देखेंगे तो इसके अनुसार तो इस बार पाकिस्तान की बारी है। लेकिन सबसे बड़ी बात पता है क्या है, पिछले बड़े टूर्नामेंट में हम पाकिस्तान के आसपास भी नहीं आए हैं। 2021 में लीग स्टेज में बाहर हो गए। वहां पहले पाकिस्तान ने कूटा, फिर न्यूजीलैंड ने बाहर कर दिया। जबकि पाकिस्तान सेमीफाइनल खेल गया, उन्हें ऑस्ट्रेलिया की चैंपियन साइड ने हराया नहीं तो उस समय बेस्ट टीम शायद पाकिस्तान ही लग रही थी। 

एशिया कप में भी आप लीग से बाहर हो गए थे। वहां पाकिस्तान ने फाइनल खेला और वहां पर भी उस टूर्नामेंट की बेस्ट टीम श्रीलंका से फाइनल में हारे। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2022 में जरूर हराया पर टूर्नामेंट में बेहतर किसने किया? पाकिस्तान ने बेहतर किया। टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने फाइनल खेला और एक बार फिर बिल्कुल 2021 की तरह पाकिस्तान चैंपियन से ही हारी। वो उस कम्पटीशन की दूसरी बेस्ट टीम साबित हुई। पाकिस्तान जब फाइनल में इंग्लैंड से हारी, वहां पर भी उन्होंने जान मारी। उनके बल्लेबाजों ने कुछ भी स्कोर नहीं बनाया पर गेंदबाजों ने पूरा जोर लगाया। नसीम शाह ने बहुत ही अल्टिमेट बॉलिंग करी और नाको चने चबवा दिए। शाहीन को इंजरी न होती तो पाकिस्तान शायद अपसेट भी कर सकता था। 


टी-20 में पाकिस्तान ने इंडिया से बहुत बेहतर परफॉर्मेंस दी है। हाल फिलहाल में पाकिस्तान को अंडर एस्टीमेट किया जा रहा है कि बाबर आजम क्या कर लेगा? रिजवान क्या कर लेगा? फखर क्या कर लेगा? आमिर तो रिटायर हो चुका, क्या कर लेगा? शाहीन को ODI वर्ल्ड कप में मारा था, इसमें कोई शक नहीं कि ओडीआई में पाकिस्तान इंडिया के आसपास भी नहीं है। लेकिन जहां बात है बड़े टूर्नामेंट की, वहां टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान न केवल इंडिया को बल्कि वर्ल्ड ओवर डोमिनेट करते आ रही है।


Read more here :

TEAM INDIA का नया शेड्यूल जारी कब, कितने मैच खेलेगी टीम ।

T20 World Cup 2024 में INDIA-PAKISTAN मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी, जाने कैसे है रिकॉर्ड !

https://www.sportsyaT20 WC 2024 : INDIA VS PAKISTAN का मैच देखने जाएगे SACHIN TENDULKAR ?

RINKU ने तोड़ी चुपी, बताया क्यों नहीं हुए T20 WC के SQUAD में शामिल....




 



Latest Stories