भारतीय फुटबॉल के दिग्गज Sunil Chhetri ने खेल को कहा अलविदा

39 वर्षीय सुनील छेत्री ने गुरुवार को कुवैत के खिलाफ आखिरी मैच के बाद दो दशकों से चले आ रहे और ऐतिहासिक क्षणों से भरे अपने करियर को अलविदा कह दिया, जिसने उन्हें दुनिया के सर्वकालिक अग्रणी गोलस्कोररों में शामिल कर दिया।

author-image
By Shubham Singh
New Update
r
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Sunil Chhetri Retirement: 6 जून को कोलकाता का साल्ट लेक स्टेडियम 40 साल के अपने इतिहास में अपने सबसे बड़े फुटबॉल मुकाबला का गवाह बना। 1 लाख 10 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम पर भारतीय फुटबॉल के सबसे बड़े सितारे Sunil Chhetri ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेल लिया। 

39 साल के छेत्री ने पिछले महीने घोषणा की थी कि कुवैत के खिलाफ होने वाले मैच के बाद वो अपने 19 साल के इंटरनेशनल करियर का अंत कर देंगे। कुवैत के खिलाफ शाम 7 बजे शुरू हुए मैच में दुनिया ने आखिरी बार अपने पसंदीदा फुटबॉलर को देखा। छेत्री पिछले 19 साल से भारतीय फुटबॉल के ध्वज वाहक रहे हैं और 39 साल के खिलाड़ी ने अपने पीछे एक लंबी लिगेसी छोड़ी है. 

भारतीय फुटबॉल दिग्गज ने अपने देश के लिए 94 गोल किए हैं और वह केवल क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी और पूर्व ईरान खिलाड़ी अली डेई से पीछे हैं। वह 150 मैचों के साथ भारत के सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी भी हैं। छेत्री का करियर साल 2000 में मोहन बागान से जुड़ने के बाद इसी मैदान में परवान चढ़ा था। कुवैत के खिलाफ छेत्री के यादगार लम्हों में 2023 सैफ चैंपियनशिप का मुकाबला है जहां उनकी मदद से सहल अब्दुल समद ने बराबरी का गोल किया और फिर शूटआउट में भारत से 5-4 से मैच जीता। छेत्री के बाद गुरप्रीत सिंह संधू 71 मैचों के साथ टीम के दूसरे सबसे अनुभवी खिलाड़ी है।

Virat Kohli on Sunil Chhetri's Retirement: 

Virat Kohli ने पिछले शुक्रवार को भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री के साथ हुई चर्चा के बारे में बात की, इससे पहले कि सुनील छेत्री ने गुरुवार को खेल से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की।

He (Chhetri) is a really great player. He actually messaged me as well informing that he’s going to do that. But I would actually say I felt like he is at peace with the decision, I have become very close with him over the years and I wish the best. He is a lovely, lovely guy, ”कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा।

Real Madrid Star Luka Modric on Sunil's Retirement: 

आज खेल से पहले, भारत के मुख्य कोच Igor Stimac ने अपने स्टार खिलाड़ी के लिए एक विशेष आश्चर्य व्यक्त किया और एक वीडियो जारी किया जिसमें Real Madrid के स्टार Luka Modric ने उन्हें शुभकामनाएं भेजीं।

खेल से पहले, भारत के मुख्य कोच Igor Stimac ने अपने स्टार खिलाड़ी के लिए एक विशेष आश्चर्य व्यक्त किया और एक वीडियो जारी किया जिसमें Real Madrid के स्टार Luka Modric ने उन्हें शुभकामनाएं भेजीं।

मिडफील्ड के दिग्गज ने कहा, "Hi Sunil, I just want to say hello and wish you all the best in your last game for the national team. Congratulations on your career, you are a legend of this game and to your teammates, I hope you make his last game special and unforgettable. Good luck and win for your captain. All the best and best regards from Croatia."

स्टिमैक ने भी अपने देशवासी को धन्यवाद देते हुए कहा, "Thank you Luka. We will do everything in our power to make our country and our captain proud."

0-0 से ड्रॉ रहा मैच: 

भारतीय टीम के लिए यह मैच करो या मरो की तरह था। टीम अगर इसे जीतती तो पहली बार 18 टीमों के क्वालीफायर के आखिरी राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए काफी बेहतर स्थिति में होती, लेकिन मुकाबला 0-0 से बराबरी पर रहा। चार-चार टीम के नौ ग्रुप में से टॉप दो टीमें क्वालिफिकेशन के तीसरे चरण में पहुंचेंगी। फीफा ने विश्व कप में एशिया के कोटे में आठ बर्थ का इजाफा किया है और तीसरे चरण के बाद ही इसे हासिल करने वालों का फैसला होगा। उत्तरी अमेरिका में होने वाले 2026 विश्व कप में भारतीय टीम की कल्पना करना थोड़े दूर के सपने की तरह है। अब छेत्री कतर के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में टीम के साथ नहीं होगे।

अपने कई सम्मानों में से, छेत्री को 2011 में अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री मिला, जो भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। 2021 में उन्हें खेल रत्न पुरस्कार मिला, जो देश का सर्वोच्च खेल सम्मान है और वह यह पुरस्कार पाने वाले पहले फुटबॉलर बने।

READ MORE HERE: 

Rishabh Pant की 'AAP KI ADALAT': एक स्टार क्रिकेटर की कहानी

Mr. 360 ने Babar Azam को ट्रोल करने वालों को दिया जवाब

Yusuf Pathan ने जीता चुनाव, Baharampur सीट पर मारी बाजी

Rishabh Pant से पहले Sanju Samson? BCCI Source

Latest Stories