Virat Kohli को गुस्सा क्यों आता है? मांजरेकर, भोगले पे वार?

कल Virat Kohli का ग़ुस्सा देखने लायक़ था। उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में बैठे उनके आलोचकों की धज्जियां उड़ा दी। ये ग़ुस्सा देख के दिल को सुकून मिला। आज  कोई भी उठाईगिरा Virat की अलोचना करके लोगों की नज़रों में आना चाहता है।

author-image
By Sushant Mehta
New Update
vvii
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024: कल Virat Kohli का ग़ुस्सा देखने लायक़ था। उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में बैठे उनके आलोचकों की धज्जियां उड़ा दी। ये ग़ुस्सा देख के दिल को सुकून मिला। आज  कोई भी उठाईगिरा Virat की अलोचना करके लोगों की नज़रों में आना चाहता है। विराट जब ग़ुस्से  में होते हैं तो जवाब ग्राऊंड में देते हैं, तो मैं शुक्रिया अदा करना चाहूँगा उन सब कमेंट्टर्स, पूर्व खिलाड़ियों एवं पत्रकारों का जिन्होंने इस नये Good Boy Kohli में फिर वो आक्रामक Virat वाली आग भड़का दी। 

ऐसा क्यों होता है कि हर वर्ल्ड कप से पहले VIRAT KOHLI को ही क्यों साबित करना पड़ता है की वो India से खेलने के काबिल है या नहीं? Gujarat के ख़िलाफ़, 200 चेस करते हुए कोहली ने 70* जड़ दिए 160 की strike rate से, अगर कोहली भी रोहित शर्मा की तरह 8 पर 8 बनाकर आउट हो जाते, एजेंडाधारी लोग विराट को बाहर करने की मुहीम छेड़ देते। विराट ने अहमदाबाद में मैच जिताकर जुबान बंद की है उन घटिया एनालिस्ट की, घिनौने पूर्व क्रिकेटर्स जो कोहली के ऊपर सवाल उठाते हैं। 

आज एक lobby ने इस पीढ़ी के सबसे बेस्ट क्रिकेटर के ऊपर इतना प्रेशर डाल दिया कि उसे सामने से आकर सफाइयां पेश करनी पड़ रही है। विराट ने कहा कि आप जैसे लोग मेरी स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाते हैं और ये कहते हैं कि मैं स्पिन नहीं खेल पाता जबकि मैं पिछले 15 सालों से लगातार अपने काम को अंजाम दे रहा हूँ। मैं अपनी टीम को मैच जीता रहा हूँ। 

2022 T20 के वर्ल्ड कप के बाद क्या कोई सवाल बाकि रह गया था? आज संजय मांजरेकर जी अपनी वर्ल्ड कप की टीम में रोहित शर्मा जी को रख रहे हैं, क्रुणाल पांड्या को भी शामिल कर रहे हैं लेकिन विराट कोहली को नहीं रख रहे हैं। जो इंसान क्रिकेट ओलंपिक्स में लेकर आ रहा है, ICC उसके पोस्टर छाप रही है वर्ल्ड कप के लिए, जो 2014 और 2016 T20 World Cup में player of the tournament और 2022 T20 World Cup में highest scorer रह चुका है आप उसे अपनी टीम से ड्रॉप कर रहे हो? और जो शर्मा जी 4 लगातार World Cup में flop रहे उन्हें आपने कप्तान बना रखा है। 

विराट कोहली cricket की दुनिया के KING हैं, पर क्या करें एक दिन जब इंसान का खराब दिन होता है लोगों के मुंह खुल जाते हैं। SRH V RCB गेम में जरूर धीमी बल्लेबाजी की VIRAT KOHLI ने, कोई शक नहीं है। एक समय पॉवरप्ले में 18 पर 32 थे विराट लेकिन उसके बाद 25 गेंदों पर 19, हम भी हैरान थे कि ऐसे विराट कोहली तो नहीं खेलते। 

HATERS को मौका मिल गया, ‘देखो विराट की स्ट्राइक रेट, हमने बोला था ख़त्म हो चुका है, बाहर कर दो, नहीं बनती टीम में जगह, लेकिन विराट कोहली ने साबित कर दिया की वो दुनिया के सर्वेश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। हालाँकि उन्हें कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है, फिर से यही लिखूंगा कि जितने भी बल्लेबाज हैं मौजूदा दौर में किंग एक ही है! 

कुछ लोग विराट की तुलना रोहित शर्मा जी से करते हैं, हालाँकि दोनों हिंदुस्तान के लिए खेलते हैं, कोई तुलना नहीं करनी चाहिए। पर क्या अब आप सूरज को भी दिया दिखाओगे. एक फ्लैट ट्रैक पर जब Mumbai Indians टीम को सबसे ज्यादा जरुरत थी, शर्मा जी 8 पर 8 रन बनाकर सबसे पहले चलते बने। पर जब RCB को सबसे ज्यादा जरुरत थी, एक मुश्किल पिच पर जब स्पिनर्स के विरुद्ध कोहली के ऊपर सवालिया निशान था, जब चारों तरफ बातें थी कि कोहली स्पिनर्स के सामने फंस रहे हैं, तब KOHLI ने अपनी क्लास दिखाई।

वैसे GT में कौन सा बड़ा स्पिनर नहीं था, नूर अहमद तगड़ी गेंदबाजी कर रहा है, साई किशोर विकेट निकाल रहा है, राशिद जैसा बड़ा नाम टीम में मौजूद है। जब पॉवरप्ले में Faf Du Plesis आउट हुआ, कोहली 11 गेंदों पर 10 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे, लेकिन इसके बाद विराट ने गेंदबाजों के परखच्चे उड़ा कर रख दिये। 

Haters नफरत के पर्दों से बाहर आओ और समझों कि वो कौन है। जब सबसे ज्यादा जरुरत होती है टीम को फिर चाहे वो इंडिया हो या RCB तो सिर्फ़ Kohli ही भरोसा deta  है । पिछले सीजन क्या हुआ था, RCB का सीजन खत्म होने वाला था, पर कोहली ने कहा कोई बात नहीं मैं करके दिखाऊंगा। 

2 लगातार मुकाबलों में शतक ठोका. ये दूसरी बात है कि RCB प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई, पर विराट बोलकर 100 लगाने वाला प्लेयर है। ऐसा नहीं होता कि एक पाटा विकेट पर जब सामने वाली टीम ने आराम से 250 से ऊपर लगा दिए हो, आप सबसे पहले टीम को मझदार में छोड़कर पवेलियन प्रस्थान कर जाएँ। 

विराट के साथ कहानी अलग है, वो ऐसा नहीं करता। जब पाकिस्तान के सामने team India फंसी होती है, Kohli वहां 82 not out मारता है। तब रोहित, के एल राहुल, सूर्या जैसे धुरंधर पतली गली से निकल जाते हैं। जब सेमीफाइनल में वही कहानी दोहराई जाती है, विराट वहां भी 50 लगाता है। 

कल Virat ने GT के खिलाफ एक और मास्टरक्लास दिखाई। इस पारी की सबसे अच्छी बात ये थी की जो बेवक़ूफ़ कम अक्ल वाले लोग हाथ धोकर विराट के पीछे पड़े रहते हैं, उनको एक तमाचा मारा गया है. एक तरफ विल जैक्स को देखें जब शुरुआती दौर में उससे गेंद नहीं लग रही थी, हम हैरान थे कि ये हो क्या रहा है, स्पिनर्स जब जैक्स से खेला नहीं गया तब कोहली ने मोर्चा संभाला, उन्होंने सबसे पहले साई किशोर को पकड़ा, बाउंड्री पर मिलर जैसा फुर्तीला फील्डर होने के बावजूद बैक फुट से जो कवर्स की तरफ छक्का लगाया, सभी देखते रह गए। 

इसके बाद अगेंस्ट दी स्पिन एक और 6 लगाकर कोहली ने आक्रामक तेवर दिखाए। जो आमूमन कोहली करते हैं पर ये पुराने वाले विराट की झलक थी। पिछले मैच का पूरा गुस्सा कोहली ने इसी में उतार दिया। जैसे कोहली अपने क्रिटिक्स को ये मैसेज देना चाह रहे हो कि तुम मुझसे सर्टिफिकेट मांगते हो की टी 20 में मैं कौन हूँ?

GT के खिलाफ कोहली ने अपने अंदाज से ही इतनी जान भर दी और ये हमेशा ही करता है विराट. जैसे किसी मैच में सामने वाली टीम को छोड़ना नहीं है और इन्हे निस्तनाबूद करके रखना है. और जैसे खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है, जैक्स जिससे बल्लेबाजी हो नहीं रही थी, कोहली की एनर्जी ने उसे इतना कॉन्फिडेंस दिया कि जो शुरू हुआ, उसने किसी को नहीं बख्शा। जैक्स ने राशिद खान तक को गेंदबाज नहीं समझा और 243 की स्ट्राइक रेट से जबरदस्त शतक ठोका। उधर कोहली (44 गेंद पर 70*) 6 चौके, 3 छक्के ऑरेंज कैप होल्डर जिसके आस पास भी कोई नहीं है। 

कंसिस्टेंसी और भरोसे का दूसरा नाम विराट कोहली। दुनिया का सबसे बड़ा चेस मास्टर फिर चाहे टारगेट 200 हो या 250 जिस दिन विराट ने ठान लिया फिर वो मैच जिताकर ही जाता है।

कल विराट सिर्फ़ गुस्सा नहीं था बल्कि ये जवाब था पूरी दुनिया को कि विराट से अब बच कर रहना। कोहली ने आज आज एक सौ साठ की स्ट्राइक रेट से सब को ध्वस्त करके रख दिया और एक और मैसेज क्लियर दिया है के जो लोग ये सोच रहे थे के विराट कोहली को वर्ल्ड कप के लिए ड्रॉप कर दो मेरे खयाल वो अपने मानसिक संतुलन खो चूके हैं। जब स्टोइनिस ने चेस करा नाम किसका लिया विराट कोहली? जब जोस बटलर चेस करता है, नाम लेता है एम एस धोनी और विराट। 

एक पुरानी क़हावत है कि बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद, बाकी आप ख़ुद समझदार हैं।

Read more here: 

KOHLI की तारीफ में फाफ डु प्लेसिस ने कही बड़ी बात- RCB | FAF DU PLESIS

KKR VS DC FANTASY PREDICTION AND DREAM11 TEAM

GT को एक तरफा हराकर क्या RCB अभी भी कर सकती है क्वालीफाई ?

Virat Kohli ने खोला Will Jacks के शतक का राज

Latest Stories