CSK vs RR: Ravindra Jadeja को "Obstructing The Field" आउट दिया गया

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच IPL 2024 के 61वें मैच के दौरान एक नाटकीय घटनाक्रम में, सीएसके के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को फील्डिंग में बाधा डालते हुए आउट दिया गया, जिससे विवाद और गरमागरम बहस छिड़ गई।

New Update
f
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आयोजित मैच में सीएसके की पारी के 15वें ओवर के दौरान यह घटना सामने आई। आरआर के लिए गेंदबाजी कर रहे अवेश खान ने Ravindra Jadeja को शॉर्ट-ऑफ-लेंथ डिलीवरी दी, जिन्होंने इसे थर्ड मैन तक पहुंचाने का प्रयास किया। हालाँकि, जड़ेजा और उनके बल्लेबाजी साथी के बीच गलतफहमी के कारण जड़ेजा दूसरे रन के लिए पिच से आधा नीचे गिर गए, जबकि उनका साथी उत्सुक नहीं था।

जैसे ही थर्ड मैन से थ्रो आया, आरआर के विकेटकीपर संजू सैमसन ने उसे स्टंप्स पर फेंक दिया। बीच में, संजू का थ्रो जड़ेजा पर लगा, जिसके बाद आरआर खिलाड़ियों ने अपील की। तीसरे अंपायर से सलाह लेने के बाद, जडेजा को फील्डिंग में बाधा डालते हुए आउट दे दिया गया। निर्णय अंपायर के इस विचार पर आधारित था कि पीछे मुड़ते समय स्वाभाविक कोण लेने के बावजूद, जडेजा ने थ्रो को रोकने के लिए जानबूझकर दिशा बदल दी।

इस फैसले ने विवाद खड़ा कर दिया, कई लोगों ने सवाल उठाया कि क्या जडेजा की हरकतें जानबूझकर की गई थीं या केवल दो बल्लेबाजों के बीच गलत संचार का नतीजा थी। अंपायर के साथ जडेजा की विनम्र पूछताछ और विशाल स्क्रीन डिस्प्ले "आउट" को देखकर अविश्वास के बावजूद, वह अंततः मैदान से चले गए।

What is obstructing the field in cricket?

क्रिकेट के MCC कानूनों के अनुसार, यदि बल्लेबाज जानबूझकर अपने विकेट की रक्षा करने का प्रयास करता है तो उसे आउट करार दिया जाएगा। "यदि 37.2 की परिस्थितियों को छोड़कर, गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद को प्राप्त करने की क्रिया में, वह बल्ले को पकड़े बिना हाथ से जानबूझ कर गेंद पर प्रहार करता है, तो स्ट्राइकर को क्षेत्र में बाधा डालने के लिए आउट किया जाता है। यह लागू होगा चाहे ऐसा हो पहली स्ट्राइक या दूसरी या बाद की स्ट्राइक, गेंद को प्राप्त करने का कार्य गेंद पर खेलने और अपने विकेट की रक्षा के लिए गेंद पर एक से अधिक बार प्रहार करने तक विस्तारित होगा," कानून कहता है।

साथ ही, नियमों के मुताबिक इस विकेट का श्रेय गेंदबाज को नहीं मिलता है और इसलिए, रवींद्र जडेजा के विकेट का श्रेय आवेश खान को नहीं दिया गया है।

 

Latest Stories