IPL TOP 5: इन 5 तेज गेंदबाजों ने अपनी गति से IPL में मचाई सनसनी

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट के नाम है लॉकी फर्ग्युसन दूसरे स्थान पर हैं. उमरान मलिक तीसरे नंबर पर हैं. मयंक यादव इस लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हो चुका है

New Update
ipl

IPL TOP 5 Fastest Balls: T-20 क्रिकेट में अक्सर हमने बल्लेबाजों को डोमिनेट करते देखा है. दुनिया की सबसे मुश्किल लीग में शुरू से रनों की बारिश नजर आई है, लेकिन जहाँ बल्लेबाज हमेशा अपना दमखम दिखाते हैं, वही पर अपनी गति से सभी को हैरान करने वाले घातक तेज गेंदबाजों ने भी IPL में अपना नाम बनाया है. अपनी रफ़्तार और गति के साथ ये गेंदबाज काफी एक्साइट करते हैं और इन्हे गेंदबाजी करते हुए देखने का अपना ही मजा होता है. हम उन तेज गेंदबाजों को कैसे भूल सकते हैं जिन्होंने अपनी गति से गेंदबाजी में आग लगा दी थी. ऐसे में आइए जानते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले कौन से पांच तेज गेंदबाज शामिल हैं. 

वैसे तो इस लीग में कई ऐसे गेंदबाज रहें, जो बिजली की तरह गेंद फेंकते हैं, जिसे देखकर बल्लेबाज डर जाते हैं और दर्शक दंग रह जाते हैं. लेकिन, अगर कोई भारतीय तेज गेंदबाज अपनी स्पीड से बल्लेबाजों को डराकर आउट कर रहा हो, तो यह नजारा अपने आप में गौरवान्वित महसूस करवाता है. और इस सीजन भी मयंक यादव ने इस सूचि में अपना नाम शुमार किया है. 

IPL इतिहास के TOP 5 Fastest Bowlers 

भारत के इस नए तूफान ने IPL 2024 में कीर्तिमान तो बनाया ही लेकिन इसके अलावा आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले टॉप 5 गेंदबाजों (TOP 5 Fastest Balls In IPL) की सूचि में अपना नाम भी शामिल किया है. आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड आज भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट के नाम है, जिन्होंने 2011 में 157.71 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन 157.3 किमी प्रति घंटे के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उनके बाद भारत के ही उमरान मलिक 157 किमी प्रति घंटे के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वही अब 156.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ RCB को अकेले दम पर निस्तनाबूद करने वाला युवा मयंक यादव इस लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हो चुका है. LSG की ये नई खोज ने लगातार दूसरे मुकाबले में भी अपनी रफ्तार से पुरे क्रिकेट जगत में आग लगाई है. कई एक्सपर्ट्स मयंक यादव को टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में शामिल करने की डिमांड कर रहे हैं. वही आईपीएल की पांचवी सबसे तेज गेंद साउथ अफ्रीका के एनरिक नोर्टजे ने डाली है. उन्होंने 156.22 किमी प्रति घंटे के साथ गेंदबाजी की थी.

इस साल, लखनऊ सुपर जायंट्स ने 21 वर्षीय मयंक यादव (Mayank Yadav) के रूप में एक छिपे हुए हीरे को खोज निकाला है, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया है. पंजाब किंग्स के खिलाफ उनका डेब्यू न सिर्फ शानदार बल्कि हिस्टोरिकल बन गया था. मयंक ने उस मैच में 155.8 KM/H की रफ्तार से गेंद डालकर आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस्क्के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ (RCB VS LSG) मयंक ने अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया. इस युवा तेज गेंदबाज ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 156.7 KM/H (mayank yadav fastest delivery) की रफ़्तार के साथ गेंद डाली और इस सीजन सबसे तेज गेंद डालने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला. 

 

Read More Here

CSK vs SRH, IPL 2024: 1st Innings Highlights

CSK vs SRH: दुबे का धमाल, गायकवाड़ और रचिन नाकाम

IPL Points Table 2024, Team Rankings

Rohit 'Not Happy' with Pandya's captaincy, May leave MI next season

 

 

Latest Stories