इन पांच सूरमाओं ने KKR को बनाया IPL 2024 का चैंपियन, बने जीत के हीरो

कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2024 की विजेता बनी है. कलेक्टिव यूनिट के तौर पर कोलकाता ने पूरे सीजन परफॉर्म किया. फाइनल मैच में सभी खिलाड़ियों ने पूरी जान मारी, लेकिन पांच ऐसे नाम थे जिन्होंने SRH को ऐसा पीछे धकेला कि वहां से वापसी की गुंजाइश नहीं बची.

New Update
kkrr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

KKR vs SRH Final: दो महीने और 74 मुकाबलों की समाप्ति के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) IPL 2024 की विजेता बनी है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में KKR ने फाइनल बैटल में बाद कमिंस एंड कंपनी के परखच्चे उड़ा कर रख दिए. SRH को आठ विकेट से रौंद कर नाइट्स ने IPL टाइटल पर कब्जा जमाया. एक कलेक्टिव यूनिट के तौर पर कोलकाता ने पूरे सीजन परफॉर्म किया और खिताब जीतने की हकदार भी थी. फाइनल मैच में भी उनके लिए सभी खिलाड़ियों ने पूरी जान मारी, लेकिन पांच ऐसे नाम थे जिन्होंने हैदराबाद को ऐसा पीछे धकेला कि वहां से SRH के लिए वापसी की गुंजाइश नहीं बची.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आईपीएल 2024 के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क का है. ऑक्शन टेबल पर 24 करोड़ 75 लाख में बिके Mitchell Starc का पूरा सीजन साधारण गुजरा, पर जैसे ही बड़ा मंच और मौका आया, ऑस्ट्रेलिया लीजेंड ने अपने सारे पैसे वसूल कर दिए. पहले क्वालीफायर में स्टार्क ने हेड की गिल्लियां बिखेरी थी तो वही फाइनल में अभिषेक शर्मा की बारी थी. आईपीएल 2024 में स्टार्क ने अपनी सबसे बढ़िया गेंद पर अभिषेक के स्टंप्स उखाड़ फेंका. फिर से सनराइजर्स के खिलाफ उन्होंने पहले ओवर में सफलता हासिल की. पावर प्ले में ही पिछले मैच के इन्फॉर्म प्लेयर राहुल त्रिपाठी को पवेलियन पहुंचाकर Starc ने SRH की कमर तोड़ दी. अपने 3 ओवर में मात्र 14 रन देकर स्टार्क ने दो विकेट झटके. 

जहाँ अनुभवी स्टार्क का जलवा था तो वही भारतीय नाम भी कहीं पीछे नहीं रहने वाले थे. पहले ओवर में स्टार का कमाल दिखा तो वहीं दूसरे ओवर में वैभव अरोड़ा ने धमाल मचाया. फाइनल और बड़े मैच का बड़ा प्लेयर कहलाने वाले ट्रैविस हेड को गोल्डन डक पर चलता कर वैभव ने SRH के कैम्प को हिला कर रख दिया. 

वैभव ने एसआरएच की एक बड़ी मछली फसाई थी तो वही दूसरी सबसे बड़ी मछली हेनरीक कलासेन की क्लास को हर्षित राणा के युवा जोश ने फेल कर दिया. 17 गेंद पर 16 रन बनाकर क्लासेन ने नजरें जमाई ही थी कि तभी हर्षित राणा ने उन्हें बोल्ड कर SRH की आखिरी उम्मीद का खात्मा किया. इस सीजन के इमर्जिंग प्लेयर बने नीतीश रेड्डी को भी हर्षित राणा ने शिकार बनाया. फाइनल में दो बड़े विकेट लेकर युवा भारतीय तेज गेंदबाज ने जीत में एक बड़ा रोल निभाया. 

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार ऑल राउंडर आंद्रे रसेल की फाइनल में बल्ले के साथ जरूरत तो नहीं पड़ी, ऐसे में उन्होंने गेंद के साथ ही अपना दम दिखाया. SRH के कप्तान और इस मुकाबले में उनके लिए सर्वाधिक स्कोर लगाने वाले पैट कमिंस (19 गेंद, 24 रन) को रसेल ने आउट किया, इसके अलावा उन्होंने मैच में केवल 19 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. एक पूरी बोलिंग एफर्ट के चलते कोलकाता नाइट राइडर्स ने बड़े फाइनल में हैदराबाद की परी पारी को मात्र 113 रनों पर ढेर कर दिया. 

114 का लक्ष्य वैसे तो काफी आसान था, लेकिन तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए वेंकटेश अय्यर अलग इरादे से उतरे थे और उन्होंने मैच खत्म करने में ज्यादा देर नहीं लगाई. वेंकी ने आते ही भुवनेश्वर कुमार और कमिंस को रिमांड पर लिया और चौकों-छक्कों की बारिश कर दी. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 26 गेंद पर चार चौके और तीन चाको की मदद से 52 नाबाद रन भी बनाए और फाइनल मुकाबले का विनिंग शॉट लगाकर अपनी पारी को यादगार बनाया. और कोलकाता नाइट राइडर्स इस तरह आईपीएल 2024 की ट्रॉफी अपने नाम करने में कामयाब रही.


READ MORE HERE:-


Eng vs Pak: इंग्लैंड ने दूसरे T20 में पाकिस्तान को 23 रनों से हराया

India T20 World Cup Schedule, कब और कितने बजे शुरू होंगे मैच?India T20 World Cup Schedule, कब और कितने बजे शुरू होंगे मैच?

क्या HARDIK-NATASHA हो रहे है एक दूसरे से अलग ?

ABHISHEK SHARMA ने FINAL मे पहुंचने के बाद दिया बड़ा बयान

Latest Stories