TOP 5 COMEBACKS OF RCB IN IPL HISTORY

वे कहते हैं कि जब आगे बढ़ना कठिन हो जाता है, तो कठिन भी आगे बढ़ जाता है। ऐसे भी दिन आएंगे जब चीजें आपके मुताबिक नहीं होंगी। आज हम उन 5 मौकों पर नजर डालेंगे जब आरसीबी शेर की तरह उठी और हार के जबड़े से निकलकर जीत हासिल की।

New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL के इतिहास की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की सफलता के पीछे कई कहानियां हैं लेकिन अंततः वे कोई ट्रॉफी नहीं जीत सके।

List of RCB's top 5 comebacks: 

RCB Vs Kolkata Knight Riders, May 12, 2009

लीग चरण में केवल चार गेम बचे होने के कारण, आरसीबी को हर गेम को वर्चुअल नॉकआउट के रूप में लेने की जरूरत थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए, कोलकाता नाइट राइडर्स ने ब्रेंडन मैकुलम के नाबाद 84 रनों की बदौलत बोर्ड पर 173 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जैक्स कैलिस और जेसी राइडर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी के साथ बैंगलोर के लिए लक्ष्य की आशाजनक शुरुआत हुई। लेकिन, बीच के ओवरों में पारी बिखर गई, क्योंकि दोनों सलामी बल्लेबाज और नंबर 3 रॉबिन उथप्पा 3 ओवर के अंतराल में गिर गए, जिससे आरसीबी को आखिरी 9 ओवरों में 100 रनों की जरूरत थी।

अपने अभियान के साथ, रॉस टेलर और राहुल द्रविड़ एक सार्थक साझेदारी बनाने के लिए तैयार हुए। इस साझेदारी ने आरसीबी को मुकाबले में बनाए रखा, लेकिन जब द्रविड़ आउट हुए, तब भी आरसीबी लक्ष्य से 52 रन दूर थी, जबकि गेंदें अभी आधी ही बची थीं। जब जीत की संभावना बेहद कम दिख रही थी, तो रॉस टेलर ने मंच को अपना बनाने का फैसला किया। टेलर की केवल 33 गेंदों में 81 रन की पारी ने आरसीबी को मैच में जीत की रेखा पर ला खड़ा किया जब वे नीचे और बाहर दिख रहे थे। इस जीत में आरसीबी ने फाइनल में जगह बनाई, यह फाइनल की राह पर लगातार पांच जीतों में से पहली जीत थी।

RCB vs Sunrisers Hyderabad, May 4, 2019

2019 सीज़न के अंतिम लीग गेम में आरसीबी ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था। सनराइजर्स हैदराबाद ने मजबूत बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, जिसमें उनके कप्तान केन विलियमसन ने 43 गेंदों में 70 रन बनाकर उन्हें 175 रन तक पहुंचाया। ऐसा लग रहा था कि आरसीबी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई और केवल 20 रन बनाकर शीर्ष 3 से हार गई। यह नुकसान और भी बड़ा था क्योंकि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दोनों पहले तीन ओवरों के भीतर आउट हो गए थे।

आरसीबी के मैच जीतने की उम्मीद बहुत कम थी, अभी भी 155 रन बाकी थे। गुरकीरत सिंह और शिम्रोन हेटमायर अपनी प्रतिभा का उचित ऑडिशन देने में असफल रहे थे। हालाँकि, दोनों ने जवाबी हमला करने के लिए आरसीबी सीज़न के अंतिम दिन को चुना जिससे सनराइजर्स के गेंदबाज हैरान रह गए। आईपीएल में चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ 144 रन की साझेदारी ने आरसीबी को निराशाजनक स्थिति से जीत की कगार पर पहुंचा दिया। हेटमायर के 75 और गुरकीरत के 65 रन ने यह भी सुनिश्चित कर दिया कि आरसीबी ने सनराइजर्स के सबसे शक्तिशाली हथियार राशिद खान के खतरे को कम कर दिया है, जिन्होंने वास्तव में अपने चार ओवरों में 44 रन दिए। देर से हुई दिक्कतों के बावजूद, आरसीबी ने 4 गेंद शेष रहते हुए आराम से गेम जीत लिया।

RCB vs Gujarat Lions, May 24, 2016

गुजरात लायंस ने खराब शुरुआत करते हुए लगभग 3 विकेट खो दिए, ड्वेन स्मिथ के 73 रन की पारी की मदद से आरसीबी के लिए 159 रन का लक्ष्य रखने में सफल रही। छोटे स्कोर का पीछा करते हुए आरसीबी का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया। पावरप्ले के अंदर आरसीबी ने सिर्फ 29 रन पर 5 विकेट खो दिए; चेज़-मास्टर विराट कोहली और जमैका के सुपरस्टार क्रिस गेल सहित पांच विकेट। आरसीबी के लिए शुक्र है कि एबी डिविलियर्स अभी भी बीच में थे।

डिविलियर्स आरसीबी की आखिरी उम्मीद थे। इकबाल अब्दुल्ला ने सराहनीय बल्लेबाजी की, लेकिन यह चिन्नास्वामी में डिविलियर्स का प्रदर्शन था। 15वें से 17वें ओवर तक तीन ओवरों ने खेल का रुख बदल दिया, क्योंकि डिविलियर्स ने गुजरात की गेंदबाजी को क्रूर बनाते हुए 42 रन लुटाए। इससे पहले कि गुजरात के गेंदबाज समझ पाते कि क्या हुआ है, आरसीबी ने खेल में वापसी कर ली। डिविलियर्स केवल 47 गेंदों पर 79 रन बनाकर नाबाद रहे और सातवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी ने आरसीबी को 10 गेंद शेष रहते हुए फाइनल में पहुंचा दिया।

RCB vs Delhi Daredevils, May 10, 2013

विराट कोहली 2013 में अपना पहला आईपीएल शतक पूरा करने के बेहद करीब पहुंच गए थे, जब आरसीबी ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स का सामना किया था। कोहली ने सिर्फ 58 गेंदों पर शानदार 99 रन बनाए और मोइजेस हेनरिक्स और एबी डिविलियर्स के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियां बनाईं जिससे उनकी टीम को 20 ओवरों में 183/4 का स्कोर बनाने में मदद मिली।

दिल्ली के कई बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन कोई भी आगे बढ़कर इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सका। इरफान पठान ने उल्लेखनीय जीत हासिल करने की कोशिश की लेकिन असफल रहे, यहां तक ​​कि वह अंत तक आउट नहीं हुए। जयदेव उनादकट 5/25 के आंकड़े के साथ बेंगलुरु के लिए शो के स्टार थे। खेल सीधे-सीधे चला गया और आरसीबी ने केवल चार रनों से जीत हासिल की जो बेंगलुरु के लिए एक उल्लेखनीय वापसी थी। जहां उनादकट ने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, वहीं कोहली की 99 रन की पारी भी उनकी टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण रही।

RCB's 5 consecutive wins in IPL 2024

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए सबसे खराब सीजन होने के बावजूद, लगातार 6 मैच हारने के बाद आरसीबी ने आईपीएल 2024 में शानदार वापसी की। बेंगलुरू में पूरी तरह से बदलाव आया और उन्होंने लगातार अगले 5 मैच जीते।

सभी को लगा कि आरसीबी अब लीग से बाहर हो गई है, इसके विपरीत टीम के प्रशंसक टीम के खराब प्रदर्शन के लिए कोहली एंड कंपनी की आलोचना करने लगे। लेकिन एक समय के राजा हमेशा राजा ही रहते हैं क्योंकि कोहली ने नारंगी टोपी पहनकर और शानदार वापसी करके नफरत करने वालों का मुंह बंद कर दिया। विपरीत टीम को रोकने के लिए आक्रामक गेंदबाजी करने का श्रेय आरसीबी के गेंदबाजों को भी मिला।

वर्तमान में, आरसीबी 13 मैचों में 6 जीत और 12 अंकों के साथ प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। अब चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी घरेलू मैच बेंगलुरू की प्लेऑफ की राह तय करेगा, अगर मैच बारिश के कारण रद्द नहीं हुआ।

 

READ MORE HERE :-

IPL POINTS TABLE- PBKS ने बढ़ाईं RR की दिक्कतें

RR vs PBKS: Curran की आक्रामक पारी ने पंजाब को 5 विकेट से दिलाई जीत

T20 WORLD CUP से पहले ROHIT SHARMA ने अपने संन्यास को लेकर तोड़ी चुप्पी !

LSG के PLAYOFF से बाहर होने पर कप्तान KL RAHUL का बड़ा बयान

Latest Stories