क्या धुल जाएगा RCB vs CSK के बीच निर्णायक मुकाबला, कैसा है मौसम का हाल

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 18 मई को चिन्नास्वामी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी, जिसे हर हाल में जीतना होगा। बेंगलुरु में शनिवार को बारिश की 90 प्रतिशत से अधिक संभावना है।

New Update
s
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए लीग चरण में अपना आखिरी मैच 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेलना है. 

दिल्ली कैपिटल्स द्वारा लखनऊ सुपर जायंट्स को 19 रन से हराने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाओं में भारी उछाल आया। आरसीबी अपने अंतिम लीग गेम में सीएसके से खेलेगी जिसे वर्चुअल नॉकआउट के रूप में देखा जा रहा है। आईपीएल 2024 की भयानक शुरुआत के बाद आरसीबी नीचे और बाहर हो गई थी, हालांकि, लगातार पांच मैच जीतने के बाद उन्होंने चीजें बदल दीं। वे वर्तमान में 12 अंकों के साथ आईपीएल 2024 अंक तालिका में छठे स्थान पर हैं। सीएसके पर जीत से उनके सीएसके के बराबर 14 अंक हो जाएंगे। 18 रन या उससे अधिक की जीत या 18.1 ओवर में लक्ष्य का पीछा करने पर आरसीबी का नेट रन रेट सीएसके से ऊपर हो जाएगा और फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

यदि आरसीबी आगे बढ़ती है, तो सीएसके, एलएसजी और एसआरएच अंतिम प्लेऑफ़ स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। SRH के पास क्वालिफाई करने की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि अपने बाकी बचे दो मैचों में जीत उसे आईपीएल प्लेऑफ में जगह पक्की कर देगी। एलएसजी के लिए, प्लेऑफ़ की दौड़ में बने रहने के लिए उन्हें हर कीमत पर एमआई को हराना होगा, हालांकि, उनका रन रेट टूर्नामेंट में दूसरा सबसे खराब है, इसलिए एमआई के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करने पर भी उनके क्वालिफाई करने की संभावना कम दिखती है।

RCB vs CSK Weather Report: 

इस बीच, आरसीबी बनाम सीएसके मैच 18 मई को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्षा की संभावना 73 प्रतिशत है। पूर्वानुमान बेहतर या ख़राब हो सकता है क्योंकि इस महत्वपूर्ण खेल से पहले अभी भी कुछ दिन बाकी हैं। हालांकि, दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान बहुत आशाजनक नहीं है, 90 प्रतिशत से अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अगर RCB vs CSK मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?

बारिश की वजह से आरसीबी टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। यदि बारिश खेल में खलल डालती है, तो अंक साझा किए जाएंगे और सीएसके 15 अंक तक पहुंचने के बाद क्वालीफाई कर लेगी, जबकि आरसीबी 13 अंक पर रहेगी। एलएसजी और एसआरएच में से एक अंतिम प्लेऑफ़ स्थान लेगा। एमआई के खिलाफ एलएसजी की हार प्लेऑफ में एसआरएच की योग्यता सुनिश्चित करेगी। भले ही एलएसजी एमआई को हरा दे, एसआरएच का रन रेट कहीं बेहतर है, इसलिए उनके प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना है। अगर बारिश के कारण आरसीबी बनाम सीएसके मैच धुल जाता है, तो केकेआर, आरआर, सीएसके और एसआरएच ऐसी टीमें होंगी जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी, केकेआर और आरआर क्वालीफायर 1 खेलेंगे जबकि सीएसके और एसआरएच एलिमिनेटर में खेलेंगे। (यदि आरआर अपने शेष दो गेम हार जाता है और एसआरएच दोनों मैच जीत जाता है तो आरआर और एसआरएच स्थानों की अदला-बदली कर सकते हैं)।

क्वालीफायर 1 का विजेता सीधे फाइनल में जाएगा जबकि हारने वाले को फाइनल में एक और मौका मिलेगा क्योंकि उसका सामना एलिमिनेटर के विजेता से होगा और गेम का विजेता 26 मई को फाइनल में क्वालीफायर 1 के विजेता से चेपक में खेलेगा। 

 

READ MORE HERE :-

Riyan Parag IPL 2024 के इतिहास मे 500+ रन बनाने वाले पहले Uncapped खिलाड़ी

INDIAN TEAM का COACH बनने के लिए IPL छोड़ देगा यह CSK दिग्गज

POINTS TABLE - DC ने पलटा POINTS TABLE, PLAYOFF के लिए भिड़ेंगे 4 टीम

T20 World Cup में NO रिज़र्व डे, क्यों ICC ने लिए बड़ा फैसला, जानें कारण
Latest Stories