Paris Olympics 2024: केवल विनेश नहीं, बल्कि कई विवादों पर जिंदा रहा ओलंपिक! ये रही पूरी लिस्ट

Paris olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक 2024 में काफी सारे विवाद देखने को मिले थे, चाहे वो बॉक्सिंग में जेंडर को लेकर विवाद हो या ओलिंपिक विलेज की हालात। (paris olympics 2024)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
controversies

Olympics Games controversies

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पेरिस ओलिंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई को हुआ था वही इसका समापन 11 अगस्त को हुआ था। इस बार ओलिंपिक में काफी सारे खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया है और हर देश से खिलाड़ी  हिस्सा लेने के लिए आए थे। इस ओलिंपिक में अमेरिका ने 40  गोल्ड मेडल के साथ पहले स्थान पर फिनिश किया था वही चाइना दुसरे पायदान पर थी।

हालाँकि इस बार का ओलिंपिक काफी विवादों से भी घिरा हुआ था जहाँ आपकी जानकारी के लिए बता दे कि काफी सारे विवाद के  कारण ये ओलिंपिक और भी ज्यादा रोचक बना  दिया था। इस आर्टिकल में हम पेरिस ओलिंपिक  2024 के सारे विवादों के बारे में बताया है।  

Paris Olympics: विनेश फोगाट हुई डिसक्वालीफाई

इस पेरिस ओलिंपिक 2024 का भारत के लिए सबसे बड़ा विवाद विनेश फोगाट से जुड़ा हुआ था। विनेश फोगाट 50  किलो के रेसलिंग के फाइनल में पहुँची वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थी लेकीन फाइनल मुकाबले से पहले ज्यादा वजन होने के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। इस मामले में अभी भी कोर्ट केस चल रहा है।

इमाम खेलिफ ने जीता गोल्ड, हुए थे काफी ट्रोल

बॉक्सिंग में इमाम खेलिफ ने गोल्ड मेडल जीता है लेकिन वो काफी ज्यादा विवाद में रही थी। इटली के बॉक्सर के खिलाफ मुकाबले के  बाद उनके उपर मर्द होने के का आरोप लगाया गया था और उनकी काफी आलोचना  हुई थी  लेकिन इसके बावजूद उन्होंने गोल्ड मेडल जीत लिया था।

टॉम क्रैग को किया गया अरेस्ट

ऑस्ट्रेलिया के हॉकी खिलाड़ी को कोकेन खरीदने के लिए पेरिस में अरेस्ट किया गया है। उनके उपर कोकेन जैसी नशीली चीज लेने का आरोप लगा था जहाँ उन्हें अरेस्ट भी कर लिया गया था। हालाँकि उन्हें वार्निंग के बाद छोड़ दिया गया है।

Paris Olympics: खिलाडी पार्क में सोए

पेरिस ओलिंपिक में इटली के तैरक ने गोल्ड मेडल अपने नामा किया था लेकिन उनकी फोटो सोशल मीडिया पर काफी  ज्यादा वायरल हुई थी। वो पार्क में सोते हुए नज़र आए थे जहाँ ओलिंपिक विलेज में गर्मी होने के कारण वो बाहर सो रहे थे और पेरिस की व्यवस्ता पर सवाल खड़े करता है। 

अंपायरिंग की उपर सवाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंपायरिंग के ऊपर काफी सवाल खड़े हुए है चाहे वो अमित रोहिदास का हॉकी मुकाबले में रेड कार्ड हो या फिर बॉक्सिंग मुकाबले में रेफरी के  उपर उठे हुए सवाल, इसको लेकर भी काफी ज्यादा चर्चा हुई है। 

 

 

READ MORE HERE:

Latest Stories