Avani Lekhara ने रचा इतिहास, पैरालंपिक में नया रिकॉर्ड बनाते हुए जीता दूसरा गोल्ड मेडल!

Paralympic 2024 Avani Lekhara: अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में अपना खिताब बरकरार रखते हुए इस चतुर्भुजीय शोपीस तमाशे में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक जीता। (Paris Olympics 2024)

New Update
Avani Lekhara shoots 2nd Gold Medal with new Paralympic record

Avani Lekhara shoots 2nd Gold Medal with new Paralympic record

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paralympic 2024 Avani Lekhara: पेरिस पैरालंपिक में भारत के लिए यह एक स्वर्णिम शुरुआत थी। अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में अपना खिताब बरकरार रखते हुए इस चतुर्भुजीय शोपीस तमाशे में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक जीता। अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने टोक्यो 2020 में अपना पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत की सबसे सफल महिला पैरालंपिक एथलीट बन गईं। भारत ने शूटिंग स्पर्धा में दो पदक जीते। जिसमें 36 वर्षीय मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता। पेरिस ओलंपिक की तरह ही जिसमें मनु भाकर ने देश के लिए पहला पदक जीता था। वहीं निशानेबाजों ने पैरालिंपिक में भारत के लिए खाता खोला है।

Paralympic 2024 Avani Lekhara

आपको बताते चलें कि अभिनव बिंद्रा की फैन अवनि लेखरा भारत के लिए पैरालिंपिक में तीन पदक जीतने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बन गई हैं। 22 वर्षीय अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने टोक्यो में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन SH1 में कांस्य पदक जीता था। वह टोक्यो में पैरालिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट भी बन गई थीं।

शैटोरॉक्स - फाइनल रेंज में यह एक रोमांचक फाइनल था। 8 महिलाओं के फाइनल के आखिरी शॉट तक अवनि लेखरा दूसरे स्थान पर थीं। दक्षिण कोरिया की ली युनरी फाइनल में आगे चल रही थीं और अवनि से स्वर्ण पदक छीनने के लिए तैयार दिख रही थीं। हालांकि उन्होंने अपने अंतिम प्रयास में 6.8 का स्कोर किया। अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने 10.5 का स्कोर किया और स्वर्ण पदक पक्का किया। अवनी ने 249.7 का स्कोर किया, जो एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड है। उन्होंने तीन साल पहले टोक्यो में पैरालंपिक रिकॉर्ड के लिए 249.6 का स्कोर किया था।

गौरतलब है कि मोना अग्रवाल ने 228.7 के साथ कांस्य पदक जीता। 36 वर्षीय मोना अग्रवाल अंतिम एलिमिनेशन राउंड से पहले स्वर्ण पदक की स्थिति में थीं। उन्होंने अपने अंतिम राउंड में दो में से पहले शॉट में 10.6 का स्कोर किया। हालांकि अंतिम शॉट में 10 का स्कोर करने के कारण उन्हें बेहतर फिनिश नहीं मिल पाई। इस बीच भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि लेखरा (Avani Lekhara) इस समय हर तरफ चर्चा का बड़ा मुद्दा भी बनी हुई है।

 

 

READ MORE HERE :

Joe Root ने रच दिया इतिहास, श्रीलंका के खिलाफ ठोका 33वां टेस्ट शतक

PAK vs BAN: कब कहाँ कैसे देखें दूसरा टेस्ट मुकाबला? जानिए पूरी डीटैल

Para Olympics 2024: पारालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारत का भव्य स्वागत, देखें वीडियो

हाथापाई वाली लड़ाई के बाद Shaheen Afridi को टीम से किया बाहर? कोच ने दी ये सफाई

Latest Stories