India at Paris: भारत ने एक ही दिन में 8 पदक जीतकर रच दिया इतिहास, पदक तालिका में लगाई लंबी छलांग!

India at Paris: भारत ने पारालंपिक में 02 सितंबर को शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 पदक अपने नाम कर लिए हैं। भारत पदक तालिका में 15वें पायदान पर आ चुका है। (paris olympics 2024)

New Update
India at Paris

India at Paris

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पारालंपिक 2024 के सोमवार के दिन शानदार खेल दिखाया हैं। भारत ने 2 सितम्बर को एतेहासिक प्रदर्शन करते हुए कुल 8 पदक अपने नाम किए हैं। इन 8 पदको में भारत के लिए 2 गोल्ड मेडल बभी शामिल थे। भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल नितेश कुमार ने जीता वही डर रात सुमित अंतिल ने दिन का दुसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत ने सोमवार को 8 मेडल जीत कर पदक तालिका में 15 स्थान की छलांग लगाईं हैं और 15वें पायदान पर आ पहुंचे हैं। भारत ने सोमवार के दिन 2 गोल्ड मेडल, 3 सिल्वर और 3 कांस्य पदक अपने नाम किए थे।

भारत इस बार एतेहासिक पाराओलिंपिक की ओड़ बढ़ रहा हैं जहाँ अभी तक भारत ने 3 गोल्ड मेडल समेत 15 मेडल जीत लिए हैं। टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने 5 गोल्ड मेडल समेत 19 मेडल जीते थे। इस बार के पेरिस पारालंपिक में भारत इस प्रदर्शन को पीछे छोड़ कर 19 से ज्यादा पदक जीतने का प्रयास करेंगे।

India at Paris: नितेश और सुमित ने जीता गोल्ड मेडल

भारत की तरफ से सोमवार को 29 वर्षीय नितेश कुमार ने बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जिताया था। नितेश ने एसएल-3 के केटेगरी में दुसरे वर्ल्ड रैंक खिलाडी को हराकार गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उन्होंने इस मुकाबले में 21-14, 18-21, 23-21 से हराकार गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

वही रात को भारत के स्टार एथलीट सुमित अंतिल ने भाला फेंक के एफ64 के श्रेणी में 70.59 मीटर के थ्रो के साथ भारत को इस पेरिस पारालंपिक में तीसरे मेडल जीता दिया था। उन्होंने अपना ही पारालंपिक रिकॉर्ड तोड़ कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया हैं।

इसके अलावा तीरंदाज़ शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने भारत के लिए कांस्य मेडल जीता हैं। भारत के योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो और सुहास यथिराज और तुलसीमति मुरुगेसन (एसयू5) ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीते हैं। वही सुहास ने बैडमिंटन में सिल्वर मेडल भारत के नाम किया हैं।

 

READ MORE HERE

बाबर आजम ने फिर कर दिया 'Ghante ka King' वाला कारनामा, फ्लॉप शॉ जारी रखने पर फैंस ने रगड़ दिया!

Nitesh Kumar ने रचा इतिहास, भारत को दिया दूसरा गोल्ड मेडल

PAK vs BAN: इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं बांग्लादेश, जानिए दूसरे टेस्ट के चौथे दिन क्या कुछ हुआ!

Duleep Trophy 2024: सारे स्क्वाड, मैच की जानकारी और शेड्यूल सम्पूर्ण जानकारी

Latest Stories