Para Olympics 2024: पारालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारत का भव्य स्वागत, देखें वीडियो

Para Olympics 2024: ओलिंपिक 2024 के बाद अब पेरिस पैरालंपिक को होस्ट करने के लिए तैयार हैं। 28 अगस्त की बीती रात को इस खेल के ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन कराया गया हैं। (Paris Olympics 2024)

author-image
By Priyanshu Kumar
New Update
para olympics 2024

Para Olympics

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ओलिंपिक 2024 के बाद अब पेरिस पैरालंपिक को होस्ट करने के लिए तैयार हैं। 28 अगस्त की बीती रात को इस खेल के ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन कराया गया हैं। इस खेल का भी ओपनिंग सेरेमनी शहर के बड़े बड़े प्रतिष्ठित जगहों पर हुआ हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस बार के पैरालंपिक खेलो का आयोजन 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होने वाला हैं। इस बार के पैरालंपिक खेलो में भारतीय कॉन्टिनगटेंट का नेतृत्व सुमित अंतिल और भाग्यश्री यादव कर रही थी। दोनों ही खिलाड़ियों के पीछे पूरा भारतीय दल था।

Para Olympics 2024: भव्य ओपनिंग सेरेमनी

इस बार की ओपनिंग सेरेमनी भी काफी मायनो में बड़ी और भव्य थी। पेरिस पैरालंपिक की शरूआत भी शानदार तरीके से हुई हैं। इस समारोह का आयोजन चैंप्स एलेसिज  पर भव्य परेड से हुई थी। वही जस ओपनिंग समारोह में 184 देशों से करीब 6000 खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए आए थे। 

ओपनिंग सेरेमनी से पहले ओलंपिक डॉट कॉम से बात करते हुए पैरालंपिक ओपन‍िंग सेरेमनी के आर्ट‍िस्ट‍िक डायरेक्टर थॉमस जॉली ने कहा था। स्वीडिश कोरियोग्राफर अलेक्जेंडर एकमैन इसमें परफॉर्म करेंगे.'

उन्होंने कहा था, 'एकमैन के प्रदर्शन में डांस मुख्य आकर्षण होगा, जिसमें 150 से अधिक डांसर शामिल होंगे, इनमें द‍िव्यांग भी शामिल होंगे. एकमैन को ओस्लो में 2016 में स्वान लेक के लिए जाना जाता है, जहां उन्होंने 6,000 लीटर पानी से एक स्टेज लेक बनाई थी.'

भारत जीत सकती है 20+ पदक

पैरालंपिक खेलो में भारत का प्रदर्शन बेहतर ही होता हैं। पिछले बार के टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने कुल 19 पदक अपने नाम किए थे। इस बार भारत की तरफ और भी खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है और इसी कारण उम्मीद है कि भारत इस बार करीब 20 पदक अपने नाम कर सकती है। कुछ पत्रकारों का दावा ये भी है कि भारत इस बार कुल 25 पदक जीत सकती हैं। भारत की तरफ से कुल 84 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है।

 

 

READ MORE HERE:

Jay Shah से कितने भारतीयों ने संभाली आईसीसी चयरमैन की कुर्सी? देखें पूरी लिस्ट और जानकारी!

2025 लखनऊ की टीम जीतेगी आईपीएल खिताब, Zaheer Khan करेंगे ये कमाल!

विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने Jay Shah को दी खास अंदाज में बधाई, कह दी मन की बात!

इंग्लैंड टीम से ड्रॉप किए जाने के बाद Dawid Malan ने लिया संन्यास ? अब क्रिकेटर को फैसले पर हो रहा पछतावा!

Latest Stories