पैरालिंपिक 2024 में भारत की Nithya Sre Sivan ने बैडमिंटन SH6 श्रेणी में जीता कांस्य पदक

Paralympics 2024 Nithya Sre Sivan: भारत की नित्या श्री सिवन ने पेरिस पैरालिंपिक 2024 में बैडमिंटन में SH6 श्रेणी में कांस्य पदक जीता। उनको पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी। (Paris Olympics 2024)

New Update
Paralympics 2024 Nithya Sre Sivan Win Bronze Medal in badminton SH6 category

Paralympics 2024 Nithya Sre Sivan Win Bronze Medal in badminton SH6 category

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paralympics 2024 Nithya Sre Sivan: भारत की नित्या श्री सिवन ने पेरिस पैरालिंपिक 2024 में बैडमिंटन में SH6 श्रेणी में कांस्य पदक जीता। सोमवार (02 सितंबर 2024) को उन्होंने ला चैपल एरिना कोर्ट 3 में इंडोनेशिया की रीना मार्लिना को 21-14, 21-6 से हराया। SH6 श्रेणी उन एथलीटों के लिए है, जिनका कद छोटा है और वे खड़े होकर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। असल में 'SH' का अर्थ है "खड़े होना/छोटा कद"। ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली नित्या श्री सिवन (Nithya Sre Sivan) को पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी।

Paralympics 2024 Nithya Sre Sivan Win Bronze Medal

आपको बताते चलें कि नित्या श्री सिवन (Nithya Sre Sivan) ने शुरुआती गेम में 7-0 की बढ़त हासिल कर ली, लेकिन मार्लिना ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर 10-10 कर दिया। खेल से बाहर होने के खतरे के बावजूद निथ्या ने अपनी लय हासिल की और 13 मिनट में गेम जीत लिया। निथ्या ने दूसरे गेम की भी शानदार शुरुआत की और 10-2 की बड़ी बढ़त हासिल की। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार 23 मिनट में मैच जीत लिया। भारत के लिए यह दिन यादगार रहा, क्योंकि नितेश कुमार, मनीषा रामदास और तुलसीमथी मुरुगेसन ने बैडमिंटन में पदक जीते।

वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “पैरालिंपिक 2024 में महिला एकल बैडमिंटन SH6 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर निथ्या श्री सिवन को बधाई! उनकी उपलब्धि ने अनगिनत लोगों को प्रेरित किया है और खेल के प्रति उनके जुनून और समर्पण को उजागर किया है।”

गौरतलब है कि तमिलनाडु के होसुर में जन्मी निथ्या वर्तमान में महिला एकल SH6 श्रेणी में वर्ल्ड की नंबर एक रैंक रखती हैं। खेल के माहौल में पली-बढ़ी निथ्या को शुरू में अपने भाई और पिता से प्रेरणा लेकर क्रिकेट में दिलचस्पी थी। हालांकि 2016 में रियो ओलंपिक देखने के दौरान उन्हें बैडमिंटन के प्रति अपने जुनून का पता चला और वे लिन डैन की फैन बन गईं। उन्होंने स्थानीय अकादमी में बैडमिंटन खेलना शुरू किया, शुरुआत में वित्तीय बाधाओं के कारण वह सप्ताह में केवल दो बार ही जाती थीं।

 

 

READ MORE HERE :

बाबर आजम ने फिर कर दिया 'Ghante ka King' वाला कारनामा, फ्लॉप शॉ जारी रखने पर फैंस ने रगड़ दिया!

Mohammed Shami Birthday: भारत के 'लाला' को सलाम! घरेलू दिक्कतों के बाद भी देश के कर दिया ये कारनामा

India at Paris: भारत ने एक ही दिन में 8 पदक जीतकर रच दिया इतिहास, पदक तालिका में लगाई लंबी छलांग!

Sumit Antil ने रचा इतिहास, भाला फेंक में भारत के लिए जीता गोल्ड मेडल

 

Latest Stories