India Beat Australia in Olympics: भारत हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक गेम्स में ऑस्ट्रेलिया को हराया

Paris Olympics 2024 India Beat Australia in Hockey: हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के लिए 52 साल के इंतजार को खत्म कर दिया।

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Paris Olympics 2024 India beat Australia in Olympic mens hockey after 52 years

Paris Olympics 2024 India beat Australia in Olympic mens hockey after 52 years

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paris Olympics 2024 India Beat Australia in Hockey: हरमनप्रीत सिंह के दो गोल और गोलकीपिंग में एक और मास्टरक्लास की बदौलत भारत ने शुक्रवार (02 अगस्त 2024) को ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर अपना अंतिम ग्रुप गेम जीत लिया और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के लिए 52 साल के इंतजार को भी खत्म कर दिया, क्योंकि भारतीय टीम अपने खेल के शीर्ष पर थी। मैच के दौरान कप्तान हरमनप्रीत सिंह का प्रदर्शन कमाल का रहा। वहीं गोलकीपर श्रीजेश ने इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई हमलों को रोकना जारी रखा।

Paris Olympics 2024 India Beat Australia Hockey

आपको बताते चलें कि भारत ने पहले क्वार्टर की शुरुआत आक्रामक तरीके से की, उन्होंने आसानी से ऑस्ट्रेलिया के डी में घुसना शुरू कर दिया था। शमशेर सिंह ने तीसरे मिनट में एंड्रयू चार्टर को बचाव करने के लिए मजबूर किया। वहीं ऑस्ट्रेलियाई भी धीरे-धीरे भारतीय हमले से निपटने लगे थे। उन्होंने जवाबी हमला किया, जिसमें थॉमस क्रेग ने श्रीजेश को कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया और बचाव किया। 7वें मिनट में जेक वेट्टन स्कोरिंग खोलने के करीब पहुंच गए।

ऑस्ट्रेलिया को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे भारत ने भुनाया और उन्होंने जवाबी हमला शुरू किया जिससे गतिरोध टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने जोश दिखाया और हूटर बजने के बाद श्रीजेश को दो गोल बचाने पड़े। तीसरा क्वार्टर ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा, क्योंकि उन्होंने शुरुआत में ही दबाव बनाना शुरू कर दिया था और टिम ब्रैंड के शॉट के निशाने से चूक जाने के कारण लगभग एक गोल वापस ले लिया था। ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे श्रीजेश और डिफेंस ने बचा लिया। हालांकि 25वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने एक खराब पेनल्टी कॉर्नर को अपने फायदे के लिए भुनाया और थॉमस क्रेग ने एक बेहतरीन पास को गोल में बदला, जिसको श्रीजेश भी रोक नहीं पाए।

इसके बाद भारत को भी एक पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत के शॉट को चार्टर ने अच्छी तरह से बचा लिया। मैच में आगे हरमनप्रीत सिंह ने एक बार फिर कदम बढ़ाया और गोल करके 2 गोल की बढ़त हासिल कर ली, जबकि ऑस्ट्रेलिया को यहाँ से अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ा। मैच में ऑस्ट्रेलिया की पीसी की समस्या जारी रही, क्योंकि उनका पांचवां पास भी गोल करने में विफल रहा। आखरी समय में हरमनप्रीत के मैदान से बाहर होने के कारण भारत कमजोर जरूर दिखाई दिया।

गौरतलब है कि इस शानदार मैच आखरी क्षणों में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और ब्लेक गोवर्स ने खेल के 5 मिनट शेष रहते हुए, गोल के अंतर को 3-2 कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने चार्टर को हटाने और खेल के अंतिम 90 सेकंड में फ्लाइंग गोलकीपर को नियुक्त करने का फैसला किया। अंतिम कुछ सेकंड में ऑस्ट्रेलिया ने डी में गेंद हासिल की, लेकिन श्रीजेश शॉट को बचाने के लिए दौड़ते हुए आए। एक रेफरल हुआ और यह बेकार गया। भारत इस जीत के साथ ही समूह में दूसरे स्थान पर चला गया और अपना अभियान बेहद ही शानदार अंदाज में समाप्त कर दिया।

 

 

READ MORE HERE :

Paris Olympics 2024: तीरंदाजी में भारत को मेडल की उम्मीद, क्वार्टर फाइनल में पहुंची अंकिता-धीरज की जोड़ी

India at paris: 6वें दिन के बाद मेडल, इस रैंक पर आ पहुँचा भारत

Champions Trophy budget: पीसीबी को आईसीसी ने दिए कितने पैसे, रिपोर्ट पढ़े!

IPL Auction: विदेशी खिलाड़ियों पर अचानक नाम लेने पर बीसीसीआई उठाएगी बड़ा कदम

 

Latest Stories