Vinesh Phogat की मेडल की उम्मीद अभी भी जिंदा, केस की सुनवाई के लिए ये दिन हुआ तय

Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat: ओलंपिक अयोग्यता के खिलाफ विनेश फोगट की याचिका को गुरुवार (08 अगस्त 2024) को खेल पंचाट न्यायालय के तदर्थ पैनल ने स्वीकार कर लिया।

New Update
Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat plea against Olympic disqualification accepted

Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat plea against Olympic disqualification accepted

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat: ओलंपिक अयोग्यता के खिलाफ विनेश फोगट की याचिका को गुरुवार (08 अगस्त 2024) को खेल पंचाट न्यायालय के तदर्थ पैनल ने स्वीकार कर लिया। सुनवाई शुक्रवार (09 अगस्त 2024) को पेरिस में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे निर्धारित की गई है। मध्यस्थता न्यायालय ने गुरुवार को खेल के लिए ओलंपिक अयोग्यता (CAS) के खिलाफ विनेश फोगट की याचिका स्वीकार कर ली। दरअसल महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी के फाइनल में पहुंचने वाली पहलवान को अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि फाइनल के दिन वजन मापने के दौरान उनका वजन 100 ग्राम अधिक था।

Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat की याचिका को न्यायालय ने किया स्वीकार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने सोशल मीडिया पर एक दिल दहला देने वाली पोस्ट में कुश्ती से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने इसके बाद CAS में फैसले के खिलाफ अपील की, जो की एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जो मध्यस्थता के माध्यम से खेलों से संबंधित विवादों का निपटारा करती है। पेरिस समयानुसार 08 अगस्त 2024, दोपहर 3 बजे सीएएस ने विनेश की याचिका स्वीकार कर ली और आने वाले शुक्रवार को सुबह 10 बजे होने वाली सुनवाई के लिए वकील नियुक्त करने को कहा।

इस बीच भारत सरकार ने भी इस मामले के लिए प्रसिद्ध वकील हरीश साल्वे को शामिल करने को कहा है। वकील/वकीलों को शाम 6 बजे (पेरिस समयानुसार) नियुक्त करना होगा, जिसकी सूचना सीएएस को देनी होगी और कल सुबह 10 बजे सुनवाई शुरू होगी। भारतीय दल ने सीएएस की सुनवाई के लिए भारतीय वकील नियुक्त करने के लिए समय मांगा है। सीएएस ने उन्हें गुरुवार को रात 9:30 बजे तक अपना वकील नियुक्त करने का समय दिया है।

भारतीय खेमे ने हरीश साल्वे को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो पहले बीसीसीआई के अलावा अन्य बड़े मामलों में पेश हो चुके हैं। फिलहाल के लिए सुनवाई शुक्रवार सुबह तक टाल दी गई, जिससे भारतीय खेमे को वकील मिल गया। गौरतलब है कि विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने सीएएस से दो अपील की हैं। पहला, जिसमें उसने गुरुवार के फाइनल में भाग लेने की अनुमति मांगी थी, जबकि फाइनल से पहले उसकी पहली अपील खारिज कर दी गई थी। उसकी दूसरी अपील - संयुक्त रजत पदक की मांग, उनकी उसी अपील पर विचार किया गया था।

 

 

READ MORE HERE :

Indian Hockey: भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पेरिस ओलिंपिक 2024 में जीता कांस्य पदक

Mirabai Chanu ने भी पदक गवाया, चौथे स्थान पर किया फिनिश

Neeraj Chopra का फाइनल मुकाबला आज, क्या भारत को जीता पाएंगे गोल्ड?

Vinesh Phogat ने अपने शानदार करियर में जीते अनगिनत मेडल, ये यही लिस्ट

 

Latest Stories