Sumit Antil ने रचा इतिहास, भाला फेंक में भारत के लिए जीता गोल्ड मेडल

Sumit Antil: सुमित अंतिल ने पारालंपिक 2024 में भाला फेंक के एफ64 के श्रेणी में 70.59 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया, इसके बाद उन्हें हर तरफ से बधाई मिलने लगी। (Paris Olympics 2024)

New Update
Sumit Antil

Sumit Antil

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत के प्रमुख पैरा एथलीट सुमित अंतिल ने पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष भाला फेंक एफ64 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। सुमित ने अपने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर का थ्रो किया, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा और साथ ही यह पैरालंपिक का एक नया रिकॉर्ड भी बन गया। इस तरह, सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक की अपनी स्वर्णिम सफलता को दोहराते हुए लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक जीता और अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

सुमित के साथी एथलीट चौथे स्थान पर रहे

सुमित ने शुरुआत 69.11 मीटर के थ्रो से की, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 66.66 मीटर, चौथे में फाउल, पांचवें में 69.04 मीटर और अंतिम प्रयास में 66.57 मीटर का थ्रो किया। वहीं, भारत के एक अन्य एथलीट संदीप ने एफ44 वर्ग में 62.80 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और चौथे स्थान पर रहे, जबकि संदीप संजय ने इसी वर्ग में 58.03 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो करते हुए सातवां स्थान हासिल किया।

Sumit Antil को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुमित की स्वर्णिम सफलता पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि पेरिस पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर सुमित ने देश का मान बढ़ाया है, और उनकी इस उपलब्धि पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने यह भी कहा कि लगातार दो स्वर्ण पदक जीतकर सुमित एक विशिष्ट खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जो युवाओं के लिए प्रेरणादायक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुमित अंतिल की इस स्वर्णिम सफलता पर उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में सुमित के प्रदर्शन को असाधारण बताते हुए कहा कि उन्होंने पुरुषों की जेवलिन F64 स्पर्धा में शानदार निरंतरता और उत्कृष्टता दिखाई है। प्रधानमंत्री ने आगामी प्रतियोगिताओं के लिए भी सुमित को शुभकामनाएं दीं।

 

 

READ MORE HERE

बाबर आजम ने फिर कर दिया 'Ghante ka King' वाला कारनामा, फ्लॉप शॉ जारी रखने पर फैंस ने रगड़ दिया!

Nitesh Kumar ने रचा इतिहास, भारत को दिया दूसरा गोल्ड मेडल

PAK vs BAN: इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं बांग्लादेश, जानिए दूसरे टेस्ट के चौथे दिन क्या कुछ हुआ!

Duleep Trophy 2024: सारे स्क्वाड, मैच की जानकारी और शेड्यूल सम्पूर्ण जानकारी

 

Latest Stories