बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पहली बार पाकिस्तान से जीती टेस्ट सीरीज!

बांग्लादेश ने लगातार दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर दिया है।

क्लीन स्वीप

बता दें कि बांग्लादेश ने पिछला टेस्ट मैच जीतकर पाकिस्तान पर इस फॉर्मेट में पहली जीत हासिल की थी। अब बांग्लादेश ने न सिर्फ पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया है, बल्कि पहली बार क्लीन स्वीप भी कर दिया है।

पहली पारी

दूसरे टेस्ट मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। जिसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए थे। लेकिन जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 262 रन पर समाप्त हो गई थी।

दूसरी पारी

फिर पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 172 रन बनाए और बांग्लादेश के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य को बांग्लादेश ने चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

लिटन दास का कमाल

इस मैच के हीरो विकेटकीपर-बल्लेबाज लिटन दास रहे। उन्होंने पहली पारी में 26 रन पर छह विकेट गंवा चुकी बांग्लादेशी टीम को मेहदी हसन मिराज के साथ मिलकर संभाला था और 138 रन बनाए थे।

7वीं टेस्ट सीरीज

रिकॉर्ड के मुताबिक, बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच पहली द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज साल 2002 में हुई थी। उसके बाद दोनों टीमों के बीच 6 सीरीज खेली गई, लेकिन हर बार पाक टीम विजयी रही, पर इस 7वीं टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया।

बांग्लादेश का प्रदर्शन

आपको बता दें कि बांग्लादेश की टीम साल 2000 से टेस्ट खेल रही है। तब से लेकर अब तक उसने सिर्फ चार बार दो या इससे ज्यादा मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में किसी टीम का सूपड़ा साफ किया है।

पाक का शर्मनाक प्रदर्शन

वहीं, यह टेस्ट में 17वीं बार है जब पाकिस्तान को दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है। और अपने घर में पाकिस्तान को दूसरी बार दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है।