CAS ने खारिज की विनेश फोगाट की अपील, नहीं मिलेगा मेडल!

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने आज (14 अगस्त) खारिज कर दिया है.

बड़ा झटका

ऐसे में अब विनेश फोगाट को संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा. इस फैसले से देश भर की उम्मीदों को बहुत बड़ा झटका लगा है.

क्यों हुई थीं डिसक्वालीफाई?

बता दें कि विनेश फोगाट का वजन फाइनल मुकाबले के दिन तय मानकों से 100 ग्राम अधिक पाया गया था, जिसके कारण उन्हें पेरिस ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया था.

CAS से की थी अपील

जिसके बाद इस संबंध में विनेश ने सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की थी, जिसका फैसला 16 अगस्त को सुनाया जाना था मगर CAS ने उससे पहले ही उनकी अपील को खारिज कर दिया है.

पीटी उषा व्यक्त की निराशा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने विनेश फोगाट के आवेदन को खारिज करने के कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) के फैसले पर हैरानी और निराशा व्यक्त की है.

पेरिस ओलंपिक में भारत

ऐसे में इस फैसले के मायने ये हैं कि पेरिस ओलंपिक में भारत के छह ही मेडल रहेंगे, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

पहले से ही था स्पष्ट...

हालांकि, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) पहले ही स्पष्ट कर चुका था कि वह विनेश फोगाट या किसी भी एथलीट के लिए नियमों की अनदेखी करने के पक्ष में नहीं है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने भी इस संबंध में यही बयान जारी किया था.

कुश्ती से संन्यास

विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित होने के बाद 8 अगस्त के दिन कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया था. ऐसे में अब उनका ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना, सपना ही रह गया.