मोईन अली ने लिया संन्यास, जानें कैसा रहा उनका इंटरनेशनल करियर?

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर मोईन अली ने आज (8 सितंबर) इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड के लिए दो वर्ल्ड कप जीतने वाले इस खिलाड़ी ने अपने 10 साल के करियर को अलविदा कह दिया है।

अब अगली पीढ़ी का समय...

मोईन अली ने अंग्रेजी अखबार ‘डेली मेल’ को दिए एक इंटरव्यू में अपने दिल की बात जाहिर की। उन्होंने कहा, “मैं 37 साल का हो गया हूं। मुझे इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेली। ये अब अगली पीढ़ी का समय है।”

मेरे जीवन का बेहतरीन वक्त...

उन्होंने आगे कहा कि, “इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे जीवन का सबसे बेहतरीन वक्त रहा। मैं खुद को कुछ दिन और रोक सकता हूं और टीम के लिए खेल सकता हूं, लेकिन मुझे सच पता है। ऐसा नहीं है कि मैं अब खेल नहीं सकता हूं, लेकिन मैं जानता हूं कि अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम को आगे बढ़ने की जरूरत है।”

खेलेंगे फ्रेंचाइजी क्रिकेट

हालांकि, मोईन अली फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे। वह फिलहाल IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं।

इंटरनेशनल डेब्यू

आपको बता दें, मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए 2014 में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर के दौरान 138 वनडे, 68 टेस्ट और 92 टी20 मैच खेले हैं।

इंटरनेशनल करियर

मोईन अली ने 138 वनडे मैचों में 2355 रन बनाए और 111 विकेट लिए हैं। जबकि 68 टेस्ट मैचों में उन्होंने 3094 रन बनाए और 204 विकेट झटके हैं। इसके अलावा उन्होंने 92 टी20 मैचों में 1229 रन बनाए हैं और 51 विकेट भी लिए हैं।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

टेस्ट में मोईन की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 53 रन देकर छह विकेट है। वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 46 रन देकर चार विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 24 रन देकर तीन विकेट है।

मोईन का शानदार करियर

बताते चले कि इंग्लैंड ने साल 2019 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। इसके बाद साल 2022 में ये टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी। मोईन अली इन दोनों टीमों का हिस्सा थे और टीम की खिताबी जीत में उन्होंने अहम रोल निभाया था।