विमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए ICC ने जारी किया नया शेड्यूल, देखिए!

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने विमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है। टूर्नामेंट के इस 9वें सीजन में दुनिया की 10 बेहतरीन टीमें हिस्सा लेंगी और सभी की निगाहें इस टूर्नामेंट के ट्रॉफी पर टिकी होंगी।

वेन्यू

बता दें, ICC विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रहा है। पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में आयोजित होने वाला था, लेकिन इसे स्थानांतरित कर दिया गया है।

बांग्लादेश से छीनी मेजबानी

दरअसल, बांग्लादेश में हो रहे आंदोलन और हिंसा के कारण वहां इसका आयोजन संभव नहीं हो सका. इसलिए ICC ने बांग्लादेश से मेजबानी ले ली और इसे यूएई को सौंप दिया। अब यह टूर्नामेंट दुबई और शारजाह के स्टेडियमों में खेला जाएगा।

ग्रुप में बदलाव नहीं

आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट के ग्रुप में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका है। वहीं, ग्रुप बी में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की टीमें हैं।

सेमीफाइनल और फाइनल

शेड्यूल के मुताबिक, प्रत्येक टीम चार ग्रुप मैच खेलेगी, जिसमें प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें 17 और 18 अक्टूबर को सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। जबकि फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में करेगा।

भारत बनाम पाकिस्तान

वहीं, इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए इस मुकाबले पर सबकी नजरें होंगी।

कुल 23 मैच खेले जाएंगे

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल मिलाकर 23 मैच खेले जाएंगे। यदि भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है, तो वह सेमीफाइनल-1 में खेलेगा।