ICC ने USA क्रिकेट को 12 महीने के लिए किया सस्पेंड, जानिए वजह!

अमेरिका क्रिकेट को ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की तरफ से बड़ा झटका लगा है. दरअसल, ICC ने अमेरिका क्रिकेट को 12 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है.

सस्पेंशन की वजह...

ये फैसला 22 जुलाई को श्रीलंका के कोलंबो में हुई ICC बोर्ड की बैठक में लिया गया है. इसके अलावा आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका क्रिकेट बोर्ड में प्रशासन ठीक नहीं है और इसलिए वह मौजूदा समय में ICC के मानकों में फिट नहीं बैठता है.

ICC ने दी चेतावनी

ICC ने अमेरिका से कहा है कि वह इस सस्पेंशन के दौरान अपने कामकाज के प्रक्रिया में सुधार करे ताकि जिन नतीजों की उससे उम्मीद का जा रही है वो उन्हें हासिल करे. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो फिर अमेरिका क्रिकेट को लंबे समय के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप

मालूम हो कि अमेरिका ने पिछले महीने टी20 वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी. इस दौरान अमेरिका की मेजबानी पर कई तरह के सवाल भी उठे थे.

ICC ने किया रिव्यू

ऐसे में इस बैठक में अमेरिका द्वारा टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के रिव्यू का फैसला भी किया गया.

कमेटी का गठन...

इस रिव्यू के लिए ICC ने एक कमेटी का गठन किया है जिसमें साउथ अफ्रीका के लॉसन नाइडो, सिंगापुर के इमरान ख्वाजा और न्यूजीलैंड के रोजर टॉस शामिल हैं.

ICC का बयान

ICC ने अपने एक बयान में कहा, “ICC बोर्ड इस बात की पुष्टि करता है कि टी20 वर्ल्ड कप की जिस तरह से मेजबानी की गई है उसका रिव्यू किया जाएगा. इसे तीन डायरेक्टर देखेंगे इसमें लॉसन नाइडो, इमरान ख्वाजा और रोजर टॉस शामिल हैं और ये बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे.”

चिली क्रिकेट को भी...

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के साथ चिली क्रिकेट को भी 12 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें, दोनों में से कोई भी ICC द्वारा तय किए प्रशासन के मानकों में फिट नहीं बैठता है.