स्मृति मंधाना का जन्मदिन आज, जानिए उनके रिकॉर्ड और उपलब्धियां

आज (18 जुलाई) भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं. तो आइए इस खास दिन पर उनके करियर और उपलब्धियों पर नजर डालते हैं.

इंटरनेशनल डेब्यू

बता दें, स्मृति मंधाना ने साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. ऐसे में उन्होंने अपने अब तक के करियर में कई व्यक्तिगत रिकॉर्ड और पुरस्कार नाम किए हैं.

इंटरनेशनल करियर

मंधाना ने भारत के लिए 7 टेस्ट, 85 वनडे और 136 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 7500 से अधिक रन बनाए हैं.

ICC अवॉर्ड

स्मृति मंधाना को 2018 में ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और ICC महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके बाद फिर उन्हें दूसरी बार 2021 में ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से नवाजा गया.

बेलिंडा क्लार्क अवार्ड

स्मृति मंधाना को 2019 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सर्वोच्च सम्मान बेलिंडा क्लार्क अवार्ड से सम्मानित किया गया. बता दें, यह पुरस्कार उन्हें महिला बिग बैश लीग और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया.

मंधाना का रिकॉर्ड

मंधाना ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया है. उन्होंने इस उपलब्धि को केवल 51 पारियों में हासिल किया था.

WPL का खिताब

स्मृति मंधाना ने इस साल की शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक ऐतिहासिक फाइनल में पहली बार महिला प्रीमियर लीग (WPL) का खिताब दिलाया था.

पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

आपको बता दें, स्मृति मंधाना पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. वह दुनिया की सबसे महंगी महिला खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल हैं.