टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय विमेंस टीम का ऐलान, देखें पूरा स्क्वॉड!

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आज (27 अगस्त) भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को भी मौका मिला है।

हरमनप्रीत करेंगी कप्तानी

बता दें कि महिला चयन समिति ने भारत की 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है। इसमें हरमनप्रीत कौर टीम की कमान संभालेंगी जबकि स्मृति मंधाना को उपकप्तानी सौंपी गई है।

भारतीय स्क्वॉड

इस भारतीय स्क्वॉड में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी , रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल और सजना सजीवन शामिल हैं।

रिजर्व प्लेयर्स

इसके अलावा ICC विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में रिजर्व प्लेयर्स के तौर पर उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवर और साइमा ठाकोर को शामिल किया गया है।

वेन्यू व शेड्यूल

आपको बता दें कि ICC विमेंस टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा. पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में आयोजित होने वाला था।

बांग्लादेश से क्यों छिनी मेजबानी?

दरअसल, बांग्लादेश में हो रहे आंदोलन और हिंसा के कारण वहां इसका आयोजन संभव नहीं हो सका। इसलिए ICC ने बांग्लादेश से मेजबानी ले ली और इसे यूएई को सौंप दिया। अब यह टूर्नामेंट दुबई और शारजाह के स्टेडियमों में खेला जाएगा।

ग्रुप ए में भारत

बताते चले कि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ग्रुप ए में है. भारत के साथ इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका है। वहीं, ग्रुप बी में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की टीमें हैं।

भारत का अभियान

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में करेगा। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा।