ICC के सबसे यंग चेयरमैन बने जय शाह, जानिए कब से शुरू होगा कार्यकाल?

आज (27 अगस्त) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने इतिहास रच दिया है। वह सबसे यंग ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) चेयरमैन बन गए हैं।

शाह ने जताई खुशी

शाह ने कहा कि, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं अभिभूत हूं। मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विकृत करने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

हमारा लक्ष्य क्रिकेट को...

शाह ने आगे कहा, “हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत प्रौद्योगिकियों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख कार्यक्रमों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय बनाना है।”

बार्कले की जगह लेंगे शाह

जानकारी के मुताबिक, ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्‍त हो जाएगा। जिसके बाद जय शाह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे।

बार्कले ने...

दरअसल, हाल ही में बार्कले ने तीसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया था। ऐसे में अब जय शाह ICC के नए चेयरमैन चुने गए हैं।

कब संभालेंगे पद?

आपको बता दें कि जय शाह को ICC के अगले स्वतंत्र चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुना गया है। वह 1 दिसंबर, 2024 को चेयरमैन पद ग्रहण करेंगे।

5वें भारतीय

35 वर्षीय जय शाह ICC के चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं।

बीसीसीआई सचिव

बताते चले कि शाह ने अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।