कौन हैं अमन सहरावत? जिन्होंने ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल!

पेरिस ओलंपिक में भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने भारत को उसका छठा मेडल दिलाया. बता दें, 9 अगस्त की देर रात को अमन ने मेन्स फ्रीस्टाइल 57 किलो भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

ब्रॉन्ज मेडल मैच में...

आपको बता दें कि ब्रॉन्ज मेडल मैच में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को भारत के पहलवान अमन सहरावत ने 13-5 से हराकर इतिहास रचा है.

एकमात्र भारतीय पहलवान

खास बात ये है कि अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान थे.

मुश्किलों भरा सफर

अमन सहरावत का ओलंपिक तक का सफर बहुत मुश्किलों भरा रहा है. अमन हरियाणा के झज्जर जिले के बिरोहर गांव से आते हैं और जाट परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

माता-पिता का निधन

अमन ने महज 11 साल की उम्र में ही अपने माता-पिता को खो दिया था. पहले अमन की मां का हार्टअटैक से निधन हो गया था, तब उनकी उम्र 10 साल थी. फिर लगभग एक साल बाद उनके पिता भी चल बसे.

अवसाद से जूझे अमन

इसके बाद अमन और उनकी छोटी बहन पूजा सहरावत को एक मौसी की देखभाल में छोड़ दिया गया. माता-पिता की मृत्यु के बाद अमन गंभीर अवसाद से जूझ रहे थे, ऐसे में उनके दादा मांगेराम सहरावत ने उन्हें संभाला और इससे उबरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

पहला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब

बाद में अमन ने कुश्ती कोच ललित कुमार के अंडर ट्रेनिंग लेना शुरू किया. अमन 2021 में अपना पहला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब जीतकर लाइमलाइट में आए.

अन्य मेडल

इसके बाद अमन ने साल 2022 के एशियन गेम्स में 57 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. फिर साल 2023 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया. वहीं, जनवरी 2024 में उन्होंने जागरेब ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता.