ओलंपिक क्लोजिंग सेरेमनी में श्रीजेश-मनु साथ थामेंगे तिरंगा!

दरअसल, पेरिस ओलंपिक 2024 का क्लोजिंग सेरेमनी 11 अगस्त को होने जा रहा है. इसके लिए भारतीय ध्वजवाहक की घोषणा कर दी गई है. जिसमें ओलंपिक 2024 के दो मशहूर एथलीट भारत का तिरंगा थामेंगे.

भारत के ध्वजवाहक!

मिली जानकारी के मुताबिक, भारत के ध्वजवाहक 22 वर्षीय शूटर मनु भाकर और 36 वर्षीय हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश होंगे.

पीटी उषा का बयान

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कहा कि श्रीजेश को ध्वजवाहक बनाने का निर्णय बेहद भावनात्मक था. “श्रीजेश ने दो दशकों तक भारतीय हॉकी और खेलों की सेवा की है. उनका अनुभव और योगदान अतुलनीय है.”

श्रीजेश ने जताई खुशी

वहीं, श्रीजेश ने इस सम्मान पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा- “भारत का ध्वज थामना मेरे लिए बड़े गर्व की बात है. ओलंपिक खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हर एथलीट का सपना होता है, और यह सम्मान मेरे लिए बेहद खास है.”

नीरज ने सुझाया श्रीजेश का नाम

आपको बता दें, IOA ने ध्वजवाहक के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 के सिल्वर मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के नाम पर भी विचार किया था, लेकिन नीरज ने खुद श्रीजेश का नाम सुझाया.

श्रीजेश का हॉकी करियर

श्रीजेश के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो वह 2006 से 2024 तक भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा रहे. श्रीजेश के शानदार 18 साल के करियर में भारत ने दो ओलंपिक (टोक्यो 2020 और पेरिस 2024) ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. उन्हें देश का अब तक का सबसे बेहतरीन हॉकी गोलकीपर माना जाता है.

मनु ने रचा इतिहास

वहीं, मनु भाकर आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली एथलीट हैं. उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 की 10 मीटर एयर पिस्टल इंडिविजुअल और 25 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

पेरिस ओलंपिक 2024

बताते चलें कि पेरिस ओलंपिक 2024 का ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को आयोजित किया गया था. और पेरिस ओलंपिक में खेलों का आखिरी दिन 10 अगस्त तक खेला जाना है. फिर अगले दिन 11 अगस्त को पेरिस ओलंपिक का क्लोजिंग सेरेमनी होगा.