ICC करेगी World Cup में टीमों को मालामाल, सबसे बड़े प्राइज मनी का ऐलान

वेस्टइंडीज और अमेरिका में चल रहा T20 World Cup 2024 ऐतिहासिक बन चुका है. आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस विश्व कप को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. आईसीसी ने अबतक के t20 विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ा पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है.

New Update
iccc
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका में चल रहा T20 वर्ल्ड कप 2024 ऐतिहासिक बन चुका है. आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस विश्व कप को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. आईसीसी ने अबतक के t20 विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ा पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है. विश्व कप में हिस्सा ले रही सभी 20 टीमें अब मालामाल होंगी. इसके अलावा ICC खिताब जितने और फाइनल खेलने वाली टीमों को भी बम्पर प्राइज़ मनी देगी.

T20 विश्व कप 2024 में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को कम से कम 2 लाख 25 हजार यूएस डॉलर यानी 1.87 करोड़ रुपये मिलेंगे. वही टूर्नामेंट जितने वाली टीम को ICC की तरफ से 2.45 मिलियन डॉलर यानी 20 करोड़ और 36 लाख भारतीय रुपये का पुरस्कार राशि मिलेगी. जबकि फाइनल में जाकर रनर अप आने वाली टीम को 1.25 मिलियन यूएस डॉलर यानी 10 करोड़ और 64 लाख रुपये मिलेंगे.

बता दे कि इस T20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने 11.25 मिलियन यूएस डॉलर यानी लगभग 93 करोड़ और 53 लाख रुपये खर्च करेगी. पहली बार वर्ल्ड कप इतिहास में कुल 20 टीमें टूर्नामेंट में मौजूद हैं. फिलहाल टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जा रहे हैं. इसके बाद सुपर 8 राउंड में आठ टीमों के बीच खिताब जीतने की असली लड़ाई शुरू होगी.

2024 के विश्व कप को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड-वेस्टइंडीज जैसी टीम में काफी आगे है. लेकिन, इंडिया-साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान भी इस विश्व कप में अपना जोर लगाएंगी. 

भारतीय टीम के ग्रुप में पाकिस्तान, अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा की टीम मौजूद है. इस ग्रुप में फिलहाल अमेरिका ने कनाडा को हराकर टेबल को टॉप किया हुआ है. उधर मेजबान वेस्ट इंडीज पीएनजी के खिलाफ किसी तरह अपने आप को बचाने में कामयाब रही. विंडिज ने पांच विकेट से मुकाबला अपने नाम किया और जीत के साथ अभियान की शुरुआत की है.


Read more here: 

IND vs BAN, Warm-up Match: Rishabh Pant vs Shakib-Al-Hasan

Dinesh Karthik ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

Rohit Sharma ने NBA के दिग्गज Michael Jordan पर दिया बयान

Virat Kohli ने अमेरिका में क्रिकेट के उत्थान के बारे में की बात

Latest Stories