IND vs SA Final Barbados Weather Update: यदि मैच में बारिश हुई तो क्या होगा? किस टीम को मिलेगा फायदा?

IND vs SA Final Barbados Weather Update: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला शनिवार (29 जून 2024) को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाएगा। मैच के दिन बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

New Update
T20 World Cup 2024 IND vs SA Final Barbados Weather Update

T20 World Cup 2024 IND vs SA Final Barbados Weather Update

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

India vs South Africa IND vs SA Final Barbados Weather Update: ICC टूर्नामेंट में एक और अजेय प्रदर्शन के बाद, भारत 2014 के बाद पहली बार और कुल मिलाकर तीसरी बार T20 World Cup 2024 के Final में पहुंचा है, और 2023 वनडे विश्व कप में अपने भाग्य को दोहराने से इनकार करने की उम्मीद कर रहा होगा। 

INDIA, जिसने आखिरी बार 2007 में एमएस धोनी के नेतृत्व में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती थी, उसका सामना अजेय साथी South Africa से होगा, जो पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। हालाँकि, ऐसा लगता है कि बारिश न केवल टॉस का फैसला करने में, बल्कि मैच पर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

इस टूर्नामेंट में कई बार बारिश ने अपना प्रभाव डाला है, इस सप्ताह के शुरू में गुयाना में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का सेमीफाइनल मैच लगभग खतरे में था, इससे पहले कि मौसम देवताओं ने दया दिखाने का फैसला किया। रोहित शर्मा की टीम ने बाद में इंग्लैंड के खिलाफ आसानी से जीत दर्ज की और टी20 विश्व कप के 2022 संस्करण में एडिलेड में सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेते हुए फाइनल में जगह बनाई। हालाँकि, शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लॉकबस्टर फाइनल तूफान से प्रभावित हो सकता है।

Barbados Weather Report: क्या तूफ़ान के कारण भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका टी20 विश्व कप फ़ाइनल बर्बाद हो जाएगा?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा. रोहित शर्मा और एडन मारक्रम दोनों विश्व कप ट्रॉफी उठाने के लिए बेताब होंगे. अगर बारिश की वजह से यह मुकाबला पूरा नहीं हो पाता है तो 30 जून को रिजर्व डे के दिन मैच पूरा किया जाएगा. लेकिन दोनों ही दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान काफी खराब है. Accuweather.com के अनुसार, शनिवार (29 जून) को आसमान में काले घने बादल छाए रहेंगे. हवा चलने और उमस भरा दिन रहने की संभावना है. दिन के समय आंधी के साथ बारिश की भी प्रबल संभावना है. शनिवार को बारिश की संभावना 78% है. वहीं रविवार 30 जून को मौसम शनिवार के जैसा ही रहेगा और बारिश की संभावना 66% है.

अगर  टी20 विश्व कप फ़ाइनल रद्द हो गया तो क्या होगा?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला फाइनल मुकाबला अगर बारिश की वजह से रद्द हो जाता है तो कौन सी टीम विजेता होगा, यह सवाल सभी के दिमाग में चल रहा होगा. पहली बात तो फाइनल मुकाबले के लिए Reserve Day का प्रावधान है, ऐसे में पूरी उम्मीद की जा सकती है कि मैच पूरा होगा. यदि 29 जून, शनिवार को बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो यह 30 जून को आईसीसी द्वारा आवंटित रिजर्व डे पर खेला जाएगा। 

लेकिन अगर दोनों दिन मैच पूरा नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. नॉकआउट मैच रद्द होने की स्थिति में लीग चरण में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है, लेकिन जब दोनों ही टीमें टेबल टॉपर हो तो संयुक्त विजेता घोषित किया जाता है. यहां भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमें लीग और सुपर 8 चरण की टेबल टॉपर रही हैं।

 

 

READ MORE HERE :

‘कोहली फाइनल के लिए ताकत बचा रहा है...’ अंग्रेजों को धूल चटाने के बाद Rohit Sharma ने की बड़ी घोषणा!

IND vs ENG Match Highlights: भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर लिया पिछली हार का बदला!

‘मानता हूँ कि भारत ने हमें हराया है’ हार के बाद मायूस दिखे Jos Buttler

प्लेयर ऑफ द मैच बने Axar Patel ने इंग्लैंड को ध्वस्त करने के पूरे प्लान का किया खुलासा!

Latest Stories