IND vs SA Final: भारत या दक्षिण अफ्रीका? कौनसी टीम जीतेगी वर्ल्ड कप फाइनल!

IND vs SA Final: टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल के लिए मंच पूरी तरह तैयार है क्योंकि भारत (IND) शनिवार, 29 जून को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में टूर्नामेंट के शिखर मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (SA) से भिड़ेगा।

New Update
T20 World Cup 2024 IND vs SA Final

T20 World Cup 2024 IND vs SA Final

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs SA Final: शनिवार को भावनाएं चरम पर होंगी जब ICC खिताबी मुकाबले को खत्म करने के लिए बेताब निडर भारत, Barbados में ICC Men's T20 World Cup 2024 के फाइनल में इतिहास के शिखर पर खड़ी दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। यह हाई-स्टेक मुकाबला रोमांचकारी नाटक और रोमांचक रोमांच से कम नहीं है क्योंकि दोनों अपराजित टीमों का लक्ष्य प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाना है।

Rohit Sharma की भारतीय टीम दूसरों से बेहतर जानती है कि सब कुछ फाइनल तक ही सीमित है। वे 2021 और 2023 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में थे और दोनों मुकाबले हार गए। वे वनडे विश्व कप फाइनल में पहुंचे और हार गए। शिखर मुकाबले तक पहुंचने वाले परिणाम और प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखते क्योंकि फाइनल एक खाली स्लेट है। टीम का लक्ष्य 19 नवंबर, 2023 की दर्दनाक याद को मिटाना है, जब अहमदाबाद में 100,000 से अधिक की भीड़ पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया की जीत से निराश हो गई थी। एक जीत निवर्तमान कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी एक आदर्श विदाई के रूप में काम करेगी, जिन्होंने भारत के कप्तान के रूप में 2007 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान कैरेबियन में दिल टूटने का अनुभव किया था, लेकिन अब कोच के रूप में एक उल्लेखनीय विदाई के कगार पर हैं।

भारत के लिए, 2007 में इसके उद्घाटन संस्करण के दौरान आखिरी बार जीते गए टी20 विश्व कप खिताब को पुनः प्राप्त करने की खोज एक लंबी यात्रा रही है जिसमें लगभग चूकें हुई हैं। 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी आखिरी आईसीसी जीत के बाद से, भारत का उत्साही प्रशंसक नए चांदी के बर्तनों के लिए तरस रहा है। मेन इन ब्लू कई मौकों पर करीब आया, जिसमें 2014 में फाइनल और 2016 और 2022 में सेमीफाइनल शामिल थे। पिछले साल दिल का दर्द विशेष रूप से मार्मिक था जब टीम घरेलू एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में अजेय पहुंच गई, लेकिन हार गई। अंतिम बाधा. शनिवार उन्हें उन घावों को भरने और वैश्विक घटनाओं में एक बंजर लकीर को तोड़ने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

इस बीच, दक्षिण अफ़्रीका अपनी कहानी ख़ुद लिख रहा है। यह पहली बार है जब प्रोटियाज टीम वनडे या टी20 प्रारूप में पुरुष विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। कई दिल दहलाने वाले सेमीफाइनल में बाहर होने के कारण अपने "चोकर्स" टैग के लिए जाना जाता है - एकदिवसीय विश्व कप में पांच बार और टी 20 विश्व कप में दो बार - दक्षिण अफ्रीका का लक्ष्य इस कथा को फिर से परिभाषित करना है। उनकी एकमात्र आईसीसी खिताब जीत 1998 में उद्घाटन चैंपियंस ट्रॉफी के साथ आई थी, लेकिन इस साल के लचीले प्रदर्शन ने उन्हें लंबे समय से प्रतीक्षित विश्व कप खिताब के पहले से कहीं ज्यादा करीब पहुंचा दिया है।

IND VS SA Head To Head (पिछले 6 मैच)

2023- भारत 106 रन से जीता

2023 - भारत 5 विकेट से जीता

2022- दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट से जीता

2022- दक्षिण अफ्रीका 49 रन से जीता

2022- भारत 16 रन से जीता

2022 - भारत 8 विकेट से जीता

Who will win IND vs SA FINAL?

गुयाना में सेमीफाइनल में इंग्लैंड पर भारत की शानदार जीत के बाद प्रशंसकों और विशेषज्ञों के उत्साह को देखते हुए, रोहित शर्मा और उनकी टीम को प्रबल पसंदीदा के रूप में देखा जा रहा है। भारत की मजबूत टीम और अनुकूल कैरेबियाई परिस्थितियों को देखते हुए यह आत्मविश्वास काफी मजबूत है।

 

READ MORE HERE :

‘कोहली फाइनल के लिए ताकत बचा रहा है...’ अंग्रेजों को धूल चटाने के बाद Rohit Sharma ने की बड़ी घोषणा!

IND vs ENG Match Highlights: भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर लिया पिछली हार का बदला!

‘मानता हूँ कि भारत ने हमें हराया है’ हार के बाद मायूस दिखे Jos Buttler

प्लेयर ऑफ द मैच बने Axar Patel ने इंग्लैंड को ध्वस्त करने के पूरे प्लान का किया खुलासा!

 

Latest Stories