17 साल बाद भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराकर इतिहास रच दिया है. बता दें, भारत ने बारबाडोस के स्टेडियम में 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है.

भारत ने की पहले बैटिंग

आपको बता दें, टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने विराट कोहली (76) और अक्षर पटेल (47) की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के सामने 177 रनों का रनों का लक्ष्य रखा. दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज और एनरिक नोर्खिया ने 2-2 विकेट चटकाए. जबकि मार्को यानसन और कगिसो रबाडा ने 1-1 विकेट लिए.

दक्षिण अफ्रीका ने गंवाया मौका

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका के तरफ से क्विंटन डिकॉक ने 39, ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 और हेनरिक क्लासेन ने 52 रनों की पारी खेली.

हार्दिक पंड्या ने बचाई लाज

बता दें, भारत को आखिरी ओवर में 16 रन डिफेंड करने थे. जहां उपकप्तान हार्दिक पंड्या ने अपनी शानदार गेंदबाजी के बदौलत 16 रन बचाते हुए भारत को जीत दिलाई. उनकी गेंद पर सूर्या ने डेविड मिलर का करिश्माई कैच लपका.

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. जबकि जसप्रीत बुमराह को 2, अर्शदीप सिंह को 2 और अक्षर पटेल को 1 विकेट मिले.

बुमराह बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

इस तरह टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. बता दें, इस टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया.

कोहली को मिला मैन ऑफ द मैच

वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बेहद अहम पारी खेलने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

ट्रॉफी पर किया कब्जा

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. बता दें, इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी में 2007 में टीम इंडिया चैम्पियन बनी थी.