SA vs WI: साउथ अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

T20 world Cup 2024 SA vs WI: दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ में एक रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को तीन विकेट (DLS Method) से हराया।

author-image
By Shubham Singh
New Update
T20 world Cup 2024 SA vs WI

T20 world Cup 2024 SA vs WI

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

SA vs WI Highlights: T20 World Cup 2024 के SUPER 8 राउंड के ग्रुप 2 में South Africa का सामना West Indies से था। यह वर्चुअल नॉकआउट मुकाबला एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 135 रन बनाए। हालांकि, डकवर्थ लुईस नियम के तहत द. अफ्रीका के सामने 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने 16.1 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मार्को जानसन ने अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए 14 गेंदों में 21 रनों की महत्वपूर्ण नाबाद पारी खेली। उन्होंने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया जब उनकी टीम को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे। 

मार्को जानसन ने अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए 14 गेंदों में 21 रनों की महत्वपूर्ण नाबाद पारी खेली। उन्होंने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया जब उनकी टीम को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे। रिस्टन स्टब्स (27 में से 29) और हेनरिक क्लासेन (10 में से 22) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 77-3 था लेकिन विंडीज़ ने जल्दी-जल्दी विकेट लेकर खेल में वापसी कर ली।

 हालाँकि, देर से किए गए हमले सह-मेज़बानों को टूर्नामेंट में बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं थे। Roston Chase चार ओवरों में 3-12 के आंकड़े के साथ घरेलू टीम के लिए असाधारण गेंदबाज थे।

इससे पहले, Tabraiz Shamsi के शानदार स्पैल की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार (IST) को टी20 विश्व कप के सुपर 8 मैच में वेस्टइंडीज को 20 ओवरों में 135/8 पर रोक दिया। पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किए जाने पर, वेस्टइंडीज ने कुछ शुरुआती विकेट खो दिए लेकिन रोस्टन चेज़ और काइल मेयर्स के बीच साझेदारी ने उन्हें गति दी। 

हालाँकि, प्रोटियाज़ गेंदबाज़ों ने तुरंत वापसी की और रन प्रवाह को नियंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए, शम्सी ने तीन विकेट लिए, जबकि मार्को जानसन, एडेन मार्कराम, कैगिसो रबाडा और केशव महाराज ने एक-एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज के लिए चेज़ ने 42 गेंदों में 52 रन बनाए जबकि मेयर्स ने 35 रन बनाए।

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम semifinal में पहुंच गई है। वहीं, मेजबान वेस्टइंडीज सुपर-8 राउंड से ही बाहर हो गया। सुपर-8 के ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें तय हो गईं। दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष पर रहते हुए क्वालिफाई किया, जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर रही। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना सुपर-8 के ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी, जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप-1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। 27 जून को सेमीफाइनल के मुकाबले खेले जाएंगे।

 

READ MORE HERE :

T20 World Cup इतिहास में प्रत्येक बल्लेबाजी क्रम में भारत का सर्वाधिक स्कोर

Tabraiz Shamsi का शानदार स्पैल, वेस्टइंडीज के लिए बढ़ाई चिंता

भारत के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस दिन Mohammed Shami की होगी भारतीय टीम में वापसी

Rohit Sharma को ट्रॉफी उठाते हुए देखना चाहते हैं Brian Lara, एक बयान ने बदले समीकरण!
Latest Stories