Sachin Tendulkar ने विश्व कप 1983 की जीत को किया याद, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

T20 World Cup 2024 Sachin Tendulkar: भारत ने 41 साल पहले 25 जून को कपिल देव की कप्तानी में क्रिकेट विश्व कप जीता था। यह जीत दो वजह से अहम थी।

author-image
By SNEHA SHARMA
New Update
T20 World Cup 2024 Sachin Tendulkar

T20 World Cup 2024 Sachin Tendulkar

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

T20 World Cup 2024 Sachin Tendulkar: आपको बता दें कि 25 जून भारतीय क्रिकेट की सुनहरी तारीख है साथ ही भारत ने 1983 में इसी दिन पहला क्रिकेट विश्व कप जीता था। कपिल देव की कप्तानी वाली टीम इंडिया की यह जीत उम्मीद से परे थी। इसके बाद पूरे भारतवासियों ने विश्व चैंपियन बनने का जश्न मनाया था। बता दें कि उस दिन  महिला या पुरुष और बूढ़े या बच्चे, सबने अपने तरीके से खुशियां मनाईं थी। विश्व कप की इसी जीत को याद करते हुए सचिन तेंदुलकर ने  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है। सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप की इसी जीत को याद करते हुए अपनी पोस्ट के साथ विडियो शेयर की।

विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता

बता दें कि भारत ने 25 जून 1983 को दो बार के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता था। ये जीत दो वजह से बेहद महत्वपूर्ण थी, साथ ही पहली तो यह कि हम क्रिकेट में पहली बार विश्व चैंपियन बने थे। वहीं दूसरी यह कि भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया था, जिसे पूरी दुनिया चैंपियन के तौर पर देख रही थी। कपिल देव की टीम इंडिया की यह जीत भारतीय बच्चों और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन गई। 1990 और 2000 के दशक में खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी मानते हैं कि यह जीत उनके लिए प्रेरणा का स्रोत बनी थी। 

सचिन तेंदुलकर ने अपने X पोस्ट में कई बातें लिखीं 

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने भारतीय जीत की सालगिरह पर अपने X पोस्ट में लगभग कई बातें लिखीं। सचिन तेंदुलकर ने लिखा - मुझे वह रात अभी भी अच्छी तरह याद है, भले ही वह 41 साल पहले हुई हो। जब भारत ने 1983 विश्व कप जीता तो मेरे भवन और पड़ोस के दृश्य बिल्कुल अविश्वसनीय था, नाचते हुए लोगों से भरी सड़कें, आकाश को रोशन करने वाले पटाखे - यह शुद्ध जादू था।

 

 

READ MORE: 

Rohit Sharma T20 विश्व कप इतिहास में Player of the match का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

‘Satisfying…’ ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद Rohit Sharma ने इस एक शब्द से पूरी देश की भावना को जाहीर किया!

David Warner ने किया संन्यास का ऐलान! एक नजर उनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर...

 

Afghanistan Team की 'मगरिब की नमाज' ने टीम को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की शक्ति दी

 

Latest Stories