तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

आपको बता दें, गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

भारतीय बल्लेबाजों का जलवा

जिसके बाद भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 57 रनों की पारी खेली. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 47, हार्दिक पांड्या ने 23 और रवीन्द्र जडेजा ने 19 रनों की पारी खेली.

फीकी रही इंग्लिश गेंदबाजी

इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 3 विकेट निकालकर दिया जबकि सैम करन, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद और रीस टॉपले को 1-1 सफलता हाथ लगी.

भारतीय बॉलरों का कमाल

वहीं, 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत की ओर से अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट चटके, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए.

भारत की फाइनल में एंट्री

इस तरह भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली है और साथ ही इंग्लैंड से 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार का भी बदला ले लिया.

आमने-सामने होगी भारत-दक्षिण अफ्रीका

आपको बता दें, भारतीय टीम तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले 2007 और 2014 में भारत ने फाइनल खेला था. अब फाइनल में भारत का सामना 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका से होगा.

टूर्नामेंट में अजेय है दोनों टीमें

टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैं एडेन मार्करम. दोनों टीमें अब तक टूर्नामेंट में अपराजित हैं. खास बात ये है कि दोनों टीमें अबतक इस टूर्नामेंट में अजेय हैं.

भारत का दबदबा

आपको बता दें, भारत तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल खेलने जा रही है, जबकि दक्षिण अफ्रीका का ये पहला वर्ल्ड कप फाइनल होगा.